मंगलवार, 15 मार्च 2011

गायक येशुदास और जसपाल सिंह

क्विज संचालन ---- प्रकाश गोविन्द


प्रिय साथियों
नमस्कार !!!
हम आप सभी का क्रिएटिव मंच पर अभिनन्दन करते हैं।

''सी.एम.ऑडियो क्विज़- 12' के आयोजन में भाग लेने वाले
सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को हार्दिक बधाई एवं शुभ कामनाएं ।

इस बार हमने दो सुमधुर कर्णप्रिय गानों की ऑडियो क्लिप्स सुनवाई थीं और प्रतियोगियों से गायक और फ़िल्म के नाम बताने को कहा था। गाने थोड़े पुराने थे, फिर भी संगीत प्रेमियों ने सही जवाब देने में देर नहीं की। पहली क्लिप में फ़िल्म 'मान-अभिमान' का गाना था, जिसे 'येशुदास जी' ने गाया था। दूसरी क्लिप में फ़िल्म 'सावन को आने दो' का गाना था, जिसे 'जसपाल सिंह' जी ने गाया था।

पिछली बार हमने शेखर सुमन जी से जरा सा मजाक क्या कर लिया वो तो बिलकुल सीरियस ही हो गए। लगता है इस बार पूरी तैयारी के साथ बैठे थे :)
'सी.एम.ऑडियो क्विज -12' में सबसे पहले सही जवाब देकर शेखर सुमन जी ने एक बार फिर अपना लोहा मनवाया और प्रथम स्थान पर कब्ज़ा किया। इसके उपरान्त द्वितीय और तृतीय स्थान पर क्रमशः शुभम जैन जी और दर्शन बवेजा जी रहे।

कई प्रतियोगियों ने आधे-अधूरे जवाब भेजे। किसी ने गायक बताया तो फ़िल्म का नाम नहीं, तो किसी ने फ़िल्म का नाम बताया तो गायक का नाम नहीं। इस कारण उनका नाम विजेता लिस्ट में शामिल नहीं हो सका। राजेन्द्र स्वर्णकार जी इस बार बहुत ही करीब से चूक गए। आशीष जी दुसरे प्रश्न का जवाब देना ही भूल गए। कृतिका जी ने शायद सवाल ही नहीं पढ़ा और गायक का नाम बताने की जगह गाने के बोल लिख दिए। खैर कोई बात ....... इस बार न सही तो अगली बार सही .........

क्विज संचालन सम्पूर्ण आयोजन में अत्यंत श्रम और समय लगता है। व्यस्तता के कारण हम कुछ समय का अंतराल ले रहे हैं। अगले क्विज आयोजन की सूचना आप सभी को समय-पूर्व दे दी जायेगी। फिलहाल थोड़े दिन क्विज आयोजन स्थगित रहेगा।
आप सभी अपना स्नेह यूँ ही बनाये रखिये। आप की प्रतिक्रिया और सुझावों की प्रतीक्षा रहेगी।

समस्त विजेताओं प्रतिभागियों को
एक बार पुनः बहुत-बहुत बधाई और शुभ कामनाएं।

**************************************
अब आईये - -
''सी.एम.ऑडियो क्विज-12' के पूरे परिणाम के साथ ही क्विज में पूछे गए दोनों विलक्षण गायकों के बारे में बहुत संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करते हैं :
glitter
1- यशुदास [Yeshudaas]
यशुदास केरल की उन विभूतियों मे से हैं जिन्होंने हिन्दी फिल्म संगीत पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। गायक कट्टास्सरी जॊसेफ़ यशुदास का जन्म 10 जनवरी 1940 को कोचिन में पिता आगस्टिन जोजफ और माँ एलिसकुट्टी के घर हुआ था। उनके पिता जो एक रंगमंच कलाकार और उनके पहले गुरु भी थे। येसुदास का बचपन बहुत गरीबी में बीता। ऐसा भी समय था कि वो अपने संगीत अकादमी की फीस भी बमुश्किल भर पाते थे। शुरुआत में तो 'आल इंडिया रेडिओ, त्रिवेन्द्रम' से यह भी सुनना पड़ा कि उनकी आवाज़ प्रसारण के लिए उपयुक्त नहीं है।

K._J._Yesudas_300 दक्षिण के सुर सम्राट यशुदास ने भारतीय और विदेशी भाषाओं में कुल 40,000 से उपर गानें गाए हैं। उन्हे 7 बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है, जो किसी पार्श्वगायक के लिए सब से अधिक बार है। मलयालम के कई फ़िल्मों में उन्होने बतौर संगीतकार भी काम किया है। 1955 में मलयालम फ़िल्म कालापदुकल से येसुदास ने बतौर गायक अपना कैरियर शुरू किया। 70 के दशक से लेकर 90 के दशक के शुरआती वर्षों तक उन्होने हिंदी फ़िल्म जगत में एक से एक बेहतरीन गानें गाए।

सलिल दा ने सबसे पहले उनसे सन 1975 में फिल्‍म 'छोटी सी बात' का गीत गवाया था। फ़िर रविन्द्र जैन के निर्देशन में उन्होंने 'चितचोर' के गीत गाये। येसुदास को पहचान फ़िल्म- 'स्वामी' के गीत से ही मिली। बंगला उपन्यास पर बनी यह फ़िल्म और गीत दोनों मशहूर हुए। हिंदी फ़िल्मों के लिए उन्होने जितने भी गानें गाए हैं, उनकी गुणवत्ता सौ फीसदी रही है और उनके गाये सभी गीत अत्यंत सुरीले हैं। यशुदास ने कभी भी कोई सस्ता गीत नहीं गाया, कभी भी व्यावसायिक्ता के होड़ में आकर अपने स्तर को गिरने नहीं दिया। आज जब हम उनके गाए गीतों को याद करते हैं, तो हर गीत लाजवाब, हर गीत बेमिसाल पाते हैं।

Hits-of-YESUDAS मातृभाषा मलयालम होने के बावज़ूद यशुदास जी का हिन्दी-उच्चारण बहुत लाज़वाब है। उनके गाये गीतों को सुनने के बाद विश्वास करना मुश्किल है कि यशुदास जी को हिन्दी नहीं आती। यशुदास की पवित्र सी लगने वाली आवाज गजब ढाती है…उन्होंने हिन्दी फ़िल्मों में कम ही गाया है। बड़े खेद का विषय है कि हिन्दी फ़िल्म जगत उनकी विलक्षण गायकी और असीमित प्रतिभा का उपयोग नहीं कर सका। शास्त्रीय़ संगीत की गहरी समझ रखने वाले यशुदास को संभवतः हिन्दी फ़िल्मों और गीतों का अधिक लाभ इसलिए नहीं मिल पाया, क्योंकि उनकी विशिष्ट आवाज नायकों की वास्तविक आवाज पर फिट नहीं बैठती थी। कारण जो भी हो यशुदास की अमृत सरीखी आवाज से श्रोताओं को वंचित होना पडा है।

यशुदास के गाये बेहतरीन गानों में - 'का करूँ सजनी, आए न बालम', eYesudas 'मधुबन खूशबू देता है', 'कहाँ से आए बदरा', 'दिल के टुकड़े-टुकड़े करके', 'सुरमई अंखियों में', 'ए जिन्दगी गले लगा ले', 'चाँद जैसे मुखड़े पे', 'आज से पहले आज से ज्यादा', 'गोरी तेरा गाँव बडा प्यारा', 'माना हो तुम बेहद हसीं', 'जब दीप जले आना', 'इन नज़ारों को तुम देखो', 'खुशियाँ ही खुशियाँ हों दामन में जिसके', 'ए मेरे उदास मन'...ये ऐसे गीत हैं जो संग्रहणीय हैं। यशुदास की मख़मली जैसी आवाज़ अंतरतम की गहराईयों में छा जाती है। एक खुश्‍बू सी बिखर जाती है और हमें मानों किसी और ही दुनिया में खींच ले जाती है।

येसुदास की पत्नी का नाम प्रभा है और उनके तीन बेटे हैं- विनोद, विजय और विशाल। इनके पुत्र विजय को श्रेष्ठ पार्श्वगायन के लिए 2007 में केरल राज्य फ़िल्म पुरस्कार दिया गया। 1992 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, अंतर्राष्ट्रीय संसद में सदस्यता, कई बार राज्य स्तरीय सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक का पुरस्कार /1999 में यूनेस्को में सम्मानित। उन्होंने 1980 में त्रिवेन्द्रम में 'तरंगिनी स्टूडियो' की स्थापना भी की और 1998 में अमेरिका में भी इसकी शाखा शुरू हुई। यशुदास को 1973 में पद्मश्री एवं वर्ष 2002 में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
glitter
2- जसपाल सिंह [Jaspal Singh]
jaspal singh ji
1975 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'गीत गाता चल' आयी थी। इसमें मुख्य अभिनय किया था सचिन और सारिका ने, संगीत दिया था रविन्द्र जैन ने और उन्होंने ही इस फिल्म के गीत भी लिखे थे। गीत और संगीत दोनों ही मधुर थे। इस फ़िल्म में एक ऐसे गायक को अवसर दिया गया था, जो सचिन के ऊपर काफी हद तक फिट भी बैठता था, उस गायक का नाम था जसपाल सिंह।

जसपाल सिंह ने बेहतरीन पार्श्वगायक के रूप में हिंदी फिल्मों में बहुत से गाने गाये, जिनमें बहुत से हिट हुए और कई तो आज भी उतने ही मधुर और ताजगी भरे लगते हैं जितने कल थे। जसपाल सिंह ने गीतों के रीमिक्स ही नहीं बल्कि ग़ज़ल,भजन और पारम्परिक शास्त्रीय संगीत आदि भी गाये हैं। देश-विदेश में स्टेज शो के द्वारा प्रसिद्धि भी पायी है। अपने दौर की लोकप्रिय पार्श्व गायिकाओं हेमलता, आरती मुखर्जी आदि गायिकाओं के साथ बहुत ही सुन्दर गाने दिए।

गायक जसपाल सिंह के गाये अनेकों गीत अविस्मर्णीय हैं। जिन फिल्मों में जसपाल जी ने सदाबहार गाने गाये थे, उनमें प्रमुख हैं - 'नदिया के पार', 'अंखियों के झरोखों से', 'गीत गाता चल', 'सावन को आने दो', 'श्याम तेरे कितने नाम', 'पायल की झंकार', 'जिद' 'दो यारों की यारी' इत्यादि।

साथियों बहुत आश्चर्य की बात है कि जसपाल जी जैसे सुरीले और मधुर गीत गाने वाले गायक के बारे अंतर्जाल पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। यहाँ तक की उनकी तस्वीर तक उपलब्ध नहीं हैं। वे आजकल कहाँ हैं? उनकी आखिरी फिल्म कौन सी थी जिसमें उन्होंने पार्श्वगायन किया? आजकल क्या कर रहे हैं? इस सम्बन्ध में कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है। अगर आप संगीत प्रेमियों के पास गायक जसपाल जी के बारे में कुछ नयी जानकारों हो तो कृपया हमें अवगत कराएं। आपकी दी जानकारी आपके नाम से इसी पोस्ट पर अपडेट कर दी जायेगी।
glitter
क्विज में दिए गए दोनों गायकों के गानों के वीडिओ
एक बुत से मोहब्बत करके - ' 'येसुदास'
गगन ये समझे चाँद सुखी है - 'जसपाल सिंह '
glitter
"सी.एम.ऑडियो क्विज़- 12" के विजेता प्रतियोगियों के नाम
समय-सीमा पश्चात हमें विवेक रस्तोगी जी का भी पूर्णतयः सही जवाब प्राप्त हुआ
glitter
जिन प्रतियोगियों ने एक जवाब सही दिया
applause applause applause applause समस्त विजताओं को बधाईयाँ applause applause applause applause

आप सभी का हार्दिक धन्यवाद
यह आयोजन मनोरंजन के साथ साथ ज्ञानवर्धन का एक प्रयास मात्र है !
अंत में हम सभी प्रतियोगियों और पाठकों का पुनः आभार व्यक्त करते हैं
जिन्होंने क्रियेटिव मंच की क्विज़ में शामिल होकर हमारा उत्साह बढाया.
.
th_Cartoon
फिलहाल हम विदा लेते हैं
आगामी क्विज़ आयोजन की पूर्व-सूचना आप सभी को दे दी जायेगी


सधन्यवाद
क्रियेटिव मंच
The End
===================================================

41 टिप्‍पणियां:

  1. shekhar ji, shubham ji aur babeja ji ko bahut bahut badhaii.
    aur sabhi pratiyogiyon ko bhi bahut bahut badhai.....

    उत्तर देंहटाएं
  2. ohho music guru ek baar fir full action men
    congratulations ka truk bhijva diya hai
    is baar hamaare na shaamil hone se hi aisa result aaya hai :)
    sabhi winners ko aur hamko bhi khub saari badhayi. dono gaane sachmuch hi bahut sundar hain.

    उत्तर देंहटाएं
  3. maanvi ji fir gap ???? ;(((
    its not fair aisa thodi na hota hai

    उत्तर देंहटाएं
  4. मुझे उम्मीद नहीं थी इस बार...थोड़ी देर हो गयी थी आने में...
    *******************************************
    ये अंतराल सुन कर कुछ अच्छा नहीं लगा, खैर अगले रविवार को तो वैसे भी होली है... उम्मीद है जल्दी ही पहेली शुरू होगी दोबारा.. इन बेनामियों की बातों को दिल से न लगायें..
    *******************************************
    दोनों गाने बहुत ही अच्छे थे, गायकों की जानकारी देने का शुक्रिया...
    सभी विजेताओं को बधाई...
    *******************************************
    हिप हिप हुर्र्रे....:)

    उत्तर देंहटाएं
  5. बड़े-बड़े माहिर लोगों के बीच अपना नाम भी देखकर बहुत ख़ुशी हुयी
    सभी को हार्दिक बधाई
    बहुत hi sundar quiz

    उत्तर देंहटाएं
  6. अदिति जी
    आपका बहुत शुक्रिया देर से आने के लिए.... मुझे विजेता बनने का अवसर मिला .... :D
    वैसे हर बार की तरह इस बार भी शाबाशी कबूल कीजिये....

    उत्तर देंहटाएं
  7. सभी विजेताओं को बधाई
    बहुत ही बढ़िया जानकारी
    सुन्दर क्विज प्रोग्राम

    उत्तर देंहटाएं
  8. ********************************************************
    वाह शेखर भाई आप तो फिर छा गए ....बहोत
    बहोत बधाई
    शुभम जी और दर्शन जी सहित सहित सभी
    विजेताओं को बधाई......
    *******************************************************
    पहेली का आयोजन बहोत ही अच्छा रहा. दो भूली
    हुई आवाजों को सुनने का मौक़ा मिला. आप ने
    दोनों गायकों के बारे में बहोत ही अच्छी जानकारी
    दी.

    आभार
    ********************************************************
    इस बार २० तारीख को पहेली का आयोजन करना
    सचमुच मुश्किल ही रहेगा , आखिर होली जो
    है....लेकिन अगले रविवार को आयोजन जरूर कीजियेगा
    शेखर जी आप तो कुर्ताफाड़ होली खेलते है, हमें
    मालुम है ....:)
    *********************************************************
    अनर्गल बाते करने वाले बेनामी जी मैं तो बस
    आप से यही कहूँगा कि क्रिएटिव मंच एक छोटा
    परिवार है, आपके द्वारा कही गई इन बातो से हमें
    बहोत बहोत दुःख पहुंचता है.यहाँ कई लोग इस
    मंच से दिल से जुड़े है इसलिए प्लीज आप
    अनरगल बाते कहकर इस मंच का अपमान ना
    किया कीजिये. इस होली के अवसर पर आपको
    शुभकामनाओं सहित यही कहूँगा कि आप को ऐसा
    रंग लगे जिससे आपकी सारी गलतफहमियां और
    इस मंच के प्रति आपका विचार बदल जाए एवं
    आप यहाँ के सार्थक आयोजन को समझ सके

    धन्यवाद
    ********************************************************
    सभी मित्रों को होली की अग्रिम शुभकामनाएँ
    मेरी तरफ से भी आप लोग अपने हाथों से गुलाल
    अपने गालों पे लगा लीजियेगा..............:)
    ********************************************************

    उत्तर देंहटाएं
  9. शेखर भाई सहित सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  10. दोनों गाने बहुत ही अच्छे थे, गायकों की जानकारी देने का शुक्रिया...
    सभी विजेताओं को बधाई...

    उत्तर देंहटाएं
  11. manvi ji,

    paheli dubara jaldi shuru kijiyega.

    shekhar ji aur sabhi ko badhai...

    hamesha ki tarah sundar aur pathniy post.

    dhanywad.

    उत्तर देंहटाएं
  12. जीतने वालो को हार्दिक बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  13. शेखर जी तो वाकई म्यूजिक गुरु साबित हो रहे हैं ,,, एक के बाद एक दनादन बाउंड्री ,,, हम तो आशीष नेहरा की तरह बस मायूस ताक भर रहे हैं :)
    सभी विजेताओं को बहुत-बहुत बधाई
    हमेशा की तरह गानों का चयन लाजवाब था और जानकारी भी बहुत सुन्दर दी है.

    मानवी जी मैंने भी इंटरनेट पर चेक किया था,,, सच में ही जसपाल जी के बारे में कहीं कोई जानकारी नहीं मिली

    उत्तर देंहटाएं
  14. ये अंतराल किस बात के लिए ?
    भारतीय संविधान के अनुसार कोई भी क्विज आयोजक छः महीने की पूर्व नोटिस दिए बिना अंतराल नहीं ले सकता.

    उत्तर देंहटाएं
  15. सभी सफल प्रतियोगियों को बहुत बधाई
    बहुत सारे ब्लाग देखता हूँ लेकिन कहीं भी आप जैसी सुन्दर पोस्ट नजर नहीं आती, बहुत मेहनत और बढ़िया कार्य कर रहे हैं आप लोग
    आपको भी बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  16. गायकों के बारे में बहुत ही सुन्दर जानकारी दी आपने।

    उत्तर देंहटाएं
  17. sabhi vijetaon ko bahut bahut badhai.
    agali quiz main jald hi mulakat hogi. kyunki is baar to mujhe vakai main javab nahi aate the.
    creative munch se jude sabhi logon ko HAPPY HOLI.

    उत्तर देंहटाएं
  18. दोनों गायकों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये आभार सहित, सभी विजेताओं को बधाईयां...

    टिप्पणीपुराण और विवाह व्यवहार में- भाव, अभाव व प्रभाव की समानता.

    उत्तर देंहटाएं
  19. विजेताओं को हार्दिक बधाई ...हर बार क्विज़ कुछ नई जानकारियां भी साथ लती है ...आभार ...इस श्रमसाध्य कार्य के लिए....

    उत्तर देंहटाएं
  20. सभी विजेताओं को बहुत बहुत बधाई।

    उत्तर देंहटाएं
  21. क्रिएटिव मंच के सभी साथियों को....
    रंगपर्व होली पर असीम शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  22. govind sir, alpana ji, maanvi ji sahit puri creative manch ki team ko happy holi

    उत्तर देंहटाएं
  23. क्रिएटिव मंच की पूरी टीम और सभी चाहने वालों को सपरिवार होली की हार्दिक शुभ कामनाएं.

    सादर

    उत्तर देंहटाएं
  24. क्रिएटिव मंच की टीम और उनके परिवारजनों के लिए होली का त्यौहार खुशियों के नए रंग लाये ।
    शभकामनाएं .......... हैप्पी होली

    उत्तर देंहटाएं
  25. क्रिएटिव मंच की पूरी टीम को होली की हार्दिक शुभ कामनाएं

    उत्तर देंहटाएं
  26. आप को और आप के परिवार में सभी को होली की ढेरों शुभकामनाएँ .
    अल्पना

    उत्तर देंहटाएं
  27. क्रिएटिव मंच की पूरी टीम को होली की
    ढेरों शुभकामनाएँ

    उत्तर देंहटाएं
  28. http://www.youtube.com/watch?v=5LR-RR1kFYs&feature=related

    उत्तर देंहटाएं
  29. tadpaata rahe ik vaakya to sabhi kee zindagi mei hai...ek dard sabhi ko hota hai..
    http://www.youtube.com/watch?v=5LR-RR1kFYs&feature=related

    उत्तर देंहटाएं
  30. क्रिएटिव मंच की पूरी टीम को होली की
    ढेरों शुभकामनाएँ

    उत्तर देंहटाएं
  31. आदरणीय मानवी जी, प्रकाश सर, अल्पना मैम प्लीज आप लोग क्विज जल्दी शुरू कीजिये.

    im missing cm quiz very much :( :(

    उत्तर देंहटाएं
  32. sahi khaha aashish ji...khas kar sunday ko to bahut hi yaad aati hai quiz ki...

    plz quiz jaldi shuru kare...

    उत्तर देंहटाएं
  33. हर बार इस उम्मीद में आता हूँ की कहीं कोई सूचना लिखी हो...मगर निराशा ही मिलती है..... :(

    उत्तर देंहटाएं
  34. mai bhi yahan daily ek baar aati jaroor hun lekin niraash hona padta hai. please maanvi ji, govind sir aur alpana ji aap log yahan ke program continue rakhiye. yahan jab se quiz band huyi hai tab se life men khaalipan aa gaya hai. kam se kam 'thahaka express' to na rokiye :)

    उत्तर देंहटाएं
  35. @ आशीष,शेखर और आदिती ,जल्दी ही कुछ नई पोस्ट मंच पर आएँगी .
    @ क्विज़ अभी शुरू कर पाने की स्थिति में अभी हम नहीं हैं.उसका कारण यह है कि मानवी जी सुबह का समय नहीं दे पा रही हैं और मैं भी रविवार को दोपहर तक स्कूल में ही होने के कारण क्विज़ मोडरेट नहीं कर सकती.[रविवार यहाँ सप्ताह का पहला वर्किंग डे होता है ]...अनंत और प्रकाश जी की अपनी कुछ तकनिकी समस्या है..इन्हीं कुछ कारणों के कारण क्विज़ सञ्चालन में दिक्कतें हैं.
    आशा है आप हमारी समस्या को समझ रहे होंगे.
    आप के स्नेह हेतु आभार .

    उत्तर देंहटाएं
  36. bahut sunder manch hai nai rachnaakaron ke liya.itnaa achha manch dena ke liya dhanyawaad.quiz bhi bahut accha pryaas hai.inaam paane walon ko bahut-bahut badhaai

    उत्तर देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool