सोमवार, 5 अप्रैल 2010

जय प्रकाश नारायण, सरोजनी नायडू, अभिनेत्री नर्गिस

क्विज संचालन ---- प्रकाश गोविन्द


अल्पना जी का मास्टर स्ट्रोक
barधैर्य और लगन ने दिखाया कमाल - अल्पना जी बनीं जीनियस
alpfinal11 alpana ji_thumb[5] championfnl22 Alpana ji quiz -10 winner final_thumb c.m. quiz -17 Winner.psd.psd.psd
जीनियस एवार्ड तक पहुँचने का सफर
bar

आप सभी को नमस्कार !
क्रियेटिव मंच आप सभी का स्वागत करता है !

आप सभी प्रतियोगियों एवं पाठकों को बहुत-बहुत बधाई जिन्होने क्रिएटिव मंच के C.M.Quiz -32 हिस्सा लिया !

आज का यह दिन क्रिएटिव मंच के लिए बेहद ख़ास है ! आखिर वो बहु-प्रतीक्षित दिन ही गया जिसका हम सबको इन्तजार था ! मुकाबला अत्यंत रोमांचक हो चला था ! पहले राउंड की सिर्फ तीन क्विज शेष थीं ! ऐसे में अल्पना जी ने मास्टर स्ट्रोक लगाकर जीनियस खिताब पर कब्ज़ा जमा लिया.


हमने जब शुरुआत में C.M.Quiz की रूपरेखा तैयार की गयी थी, तब अधिकाँश साथियों ने कहा था कि जीनियस एवार्ड तक पहुंचना नामुमकिन सा है ! एक राउंड की 35 क्विज में 10 बार प्रथम विजेता बनना दुष्कर है ! राह में अनगिनत अडचनें हैं...एक से एक दिग्गज प्रतिद्वंदी...कभी सर्वर डाउन, कभी पावर कट, कभी इंटरनेट से दूर, कभी नेट स्पीड की समस्या, कभी मूड या तबियत सही नहीं, कभी व्यस्तता इतनी कि क्विज में शामिल होना ही संभव नहीं ! इन सब अडचनों से निपटकर अगर कोई जीनियस एवार्ड तक पहुँचता है तो उसकी मुक्त कंठ से प्रशंसा करनी होगी !

अल्पना वर्मा जी आज इसी प्रशंसा और बधाई की पूर्ण हक़दार हैं ! यह उपलब्धि तब और भी ख़ास हो जाती है जब आंकड़ों पर नजर डालते हैं ! अल्पना जी दस बार प्रथम विजेता बनने के अलावा सात बार द्वितीय विजेता भी रहीं !

सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को
हमारी तरफ से बहुत-बहुत बधाई और शुभ कामनाएं

C.M.Quiz -32 का सही जवाब

कल हमने क्विज के अंतर्गत कई हिंट देते हुए तीन विलक्षण व्यक्तित्व पहचानने को कहा था ! सही जवाब था :

A - जय प्रकाश नारायण जी
B - सरोजनी नायडू जी
C - अभिनेत्री नर्गिस जी

आईये तीनों शीर्ष व्यक्तित्व के सम्बन्ध में जानकारी लेते हैं :
bar

लोकनायक जयप्रकाश नारायण
[Lok-Nayak Jai Prakash Narayan]

जयप्रकाश नारायण (11 अक्टूबर, 1902 - 8 अक्टूबर, 1979) भारतीय स्वतंत्रता

सेनानी और राजनेता थे। 1970 में उन्होंने देश में सपूर्ण क्रांति का शंखनाद किया।

jpnarayan.psd जयप्रकाश नारायण का जन्म बिहार के छपरा जिले में हुआ था। पटना मे अपने विद्यार्थी जीवन में जयप्रकाश नारायण ने स्वतंत्रता संग्राम मे भी भाग लिया और जेल भी गए। 1922 मे वे उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका गए, जहाँ उन्होंने 1922- 1929 के बीच कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-बरकली, विसकांसन विश्वविद्यालय में समाज-शास्त्र का अध्यन किया। पढ़ाई का खर्च चलाने के लिए उन्होंने खेतों में ट्रेक्टर चलाने से लेकर रेस्ताराओं में भी काम किया। वे 1929 में भारत वापस गए।

1929 में वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बने। 1932 मे गांधी, नेहरु और अन्य महत्वपूर्ण कांग्रेसी नेताओ के जेल जाने के बाद, उन्होने भारत मे अलग-अलग हिस्सों मे संग्राम का नेतृत्व किया। अन्ततः उन्हें भी मद्रास में सितंबर 1932 मे गिरफ्तार कर लिया गया और नासिक के जेल में भेज दिया गया।

1939 मे उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, अंग्रेज सरकार के खिलाफ लोक आंदोलन का नेतृत्व किया। उन्होने गांधी और सुभाषचंद्र बोस के बीच सुलह का प्रयास किया। 1942 भारत छोडो आंदोलन के दौरान वे आर्थर जेल से फरार हो गए।

उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हथियारों के उपयोग को सही समझा। उन्होंने नेपाल जा कर आज़ाद दस्ते का गठन किया। 1954 में गया, बिहार मे उन्होंने विनोबा भावे के सर्वोदय आंदोलन के लिए जीवन समर्पित करने की घोषणा की।

1960 के दशक के अंतिम भाग में वे राजनिति में पुनः सक्रिय रहे। गिरते स्वास्थ्य के बावजूद उन्होंने बिहार में सरकारी भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन किया। 1977 में जेपी के प्रयासों से एकजुट विरोध पक्ष ने इंदिरा गांधी को चुनाव में हरा दिया।

जयप्रकाश नारायण का निधन उनके निवास स्थान पटना मे 8 अक्टूबर 1979 को हृदय की बीमारी और मधुमेह के कारण हुआ। मरणोपरांत देश के सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

********************************************************************
सरोजनी नायडू
[Sarojani Naidu]

सरोजिनी नायडू (13 फरवरी 1879 - 2 मार्च 1949) का जन्म भारत के हैदराबाद नगर में हुआ था । इनके पिता अघोरनाथ चट्टोपाध्याय एक नामी विद्वान तथा माँ कवयित्री थीं और बांग्ला में लिखती थीं । बचपन से ही कुशाग्र-बुद्धि होने के कारण उन्होंने 13 वर्ष की आयु में 'लेडी आफ दी लेक' नामक कविता रची। sarojini-naidu वे 1895 में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंग्लैंड गईं और पढ़ाई के साथ-साथ कविताएँ भी लिखती रहीं। 'गोल्डन थ्रैशोल्ड' उनका पहला कविता संग्रह था। उनके दूसरे तथा तीसरे कविता संग्रह 'बर्ड आफ टाइम' तथा 'ब्रोकन विंग' ने उन्हें एक सुप्रसिद्ध कवयित्री बना दिया।



1914 में इंग्लैंड में वे पहली बार गाँधीजी से मिलीं और उनके विचारों से प्रभावित होकर देश के लिए समर्पित हो गयीं। एक कुशल सेनापति की भाँति उन्होंने अपनी प्रतिभा का परिचय हर क्षेत्र में दिया। उन्होंने अनेक राष्ट्रीय आंदोलनों का नेतृत्व किया और जेल भी गयीं। संकटों से न घबराते हुए वे एक धीर वीरांगना की भाँति गाँव-गाँव घूमकर ये देश-प्रेम का अलख जगाती रहीं और देशवासियों को उनके कर्तव्य की याद दिलाती रहीं। उनके वक्तव्य जनता के हृदय को झकझोर देते थे और देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने के लिए प्रेरित कर देते थे। वे बहुभाषाविद थी और क्षेत्रानुसार अपना भाषण अंग्रेजी, हिंदी, बंगला या गुजराती में देती थीं। लंदन की सभा में अंग्रेजी में बोलकर इन्होंने वहाँ उपस्थित सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया था।



अपनी लोकप्रियता और प्रतिभा के कारण 1925 में कानपुर में हुए कांग्रेस अधिवेशन की वे अध्यक्षा बनीं और 1932 में भारत की प्रतिनिधि बनकर दक्षिण अफ्रीका भी गईं। भारत की स्वतंत्रता-प्राप्ति के बाद वे उत्तरप्रदेश की पहली राज्यपाल बनीं। श्रीमती एनी बेसेन्ट की प्रिय मित्र और गाँधीजी की इस प्रिय शिष्या ने अपना सारा जीवन देश के लिए अर्पण कर दिया। 2 मार्च 1949 को उनका देहांत हुआ।

********************************************************************
नर्गिस
[Nargis]

फिल्म 'मदर इंडिया' में राधा की भूमिका के जरिए भारतीय नारी को एक नया और सशक्त रूप देने वाली नर्गिस हिंदी सिनेमा की महानतम अभिनेत्रियों में से एक थी जिन्होंने लगभग दो दशक लंबे फिल्मी सफर में दर्जनों यादगार भूमिकाएँ कीं।



nargis राजकपूर के साथ उनकी जोड़ी विशेष रूप से सराही गयी। इस जोड़ी की हिट फिल्मों में 'आग', 'बरसात', 'आह', 'आवारा', 'श्री 420', 'चोरी चोरी', 'जागते रहो' शामिल हैं। उनकी फिल्में भारत के अलावा पूर्व सोवियत संघ के देशों और पूर्वी यूरोप में अब भी काफी पसंद की जाती हैं।


नर्गिस ने मदर इंडिया' के अलावा 'अंदाज', 'लाजवंती', 'जोगन', 'बेवफा', 'पापी', 'परदेशी', 'रात और दिन' सहित दर्जनों कामयाब फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया।



एक जून 1929 को पैदा हुईं नर्गिस का असली नाम फातिम रशीद था और वह मशहूर गायिका जद्दनबाई की पुत्री थीं। कला उन्हें विरासत में मिली थी और सिर्फ छह साल की उम्र में उन्होंने फिल्म 'तलाश--हक' से अभिनय की शुरुआत कर दी थी।



1940 और 50 के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और 1957 में प्रदर्शित महबूब खान की फिल्म 'मदर इंडिया' उनकी सर्वाधिक चर्चित फिल्मों में रही। इस फिल्म को आस्कर के लिए नामित किया गया था। इसी फिल्म में शूटिंग के दौरान अभिनेता सुनील दत्त ने आग से उनकी जान बचायी थी और बाद में दोनों परिणय सूत्र में बंध गए।



अभिनय से अलग होने के बाद नर्गिस सामाजिक कार्य में जुट गईं। उन्होंने पति सुनील दत्त के साथ अजंता आर्ट्स कल्चरल ग्रुप की स्थापना की। यह दल सीमाओं पर जाकर जवानों के मनोरंजन के लिए स्टेज- शो करता था।



नर्गिस को पद्मश्री सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले। फिल्म 'रात और दिन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनय का राष्ट्रीय पुरस्कार शामिल है।



बाद में उन्हें राज्यसभा के लिए भी नामित किया गया, लेकिन राज्यसभा का अपना कार्यकाल वह पूरा नहीं कर सकीं। इसी दौरान वह गंभीर रूप से बीमार हो गईं और 3 मई 1981 को कैंसर के कारण उनकी मौत हो गई। उनकी याद में में नर्गिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की गई। नर्गिस निधन के बाद भी लोगों के दिल में बसी हुई हैं।

bar

C.M. Quiz - 32
प्रतियोगिता का पूरा परिणाम :
bar
प्रथम स्थान - अल्पना वर्मा जी
genius 6.psdअल्पना वर्मा जी ने चैम्पियन और सुपर चैम्पियन बनने के बाद आज जीनियस खिताब भी अपने कब्जे में कर लिया ! जीनियस एवार्ड की चुनौती भरी कठिन राह में उन्होंने C.M.Quiz-5, C.M.Quiz-6, C.M.Quiz-8, C.M.Quiz-9, C.M.Quiz-10, C.M.Quiz-16, C.M.Quiz-17, C.M.Quiz-19, C.M.Quiz-27, C.M.Quiz-30 यानी दस क्विज में प्रथम स्थान प्राप्त किया ! अल्पना जी को हमारी पूरी क्रिएटिव मंच टीम की तरफ से ढेरों बधाईयाँ और शुभ कामनाएं !
**************************************
द्वितीय स्थान :
शुभम जैन जी
तृतीय स्थान :
शिल्पी जैन जी
चौथा स्थान :
मोहसिन जी
shubham shilpi mohsin
*****************************************************
पांचवां स्थान :
बबली जी
छठा स्थान :
रेखा प्रहलाद जी
सातवाँ स्थान :
एम वर्मा जी
babli ji rekha ji m. verma ji
****************************************************
आठवां स्थान :
विनय वैद्य जी
नवां स्थान :
एम..शर्मा 'सेहर' जी
दसवां स्थान :
मनोज कुमार जी
vinay vaidya ji m.a.sharma sehar ji manoj kumar ji

bar

applauseapplauseapplauseविजताओं को बधाईयाँapplauseapplauseapplauseapplauseapplauseapplause applause applause applauseapplauseapplause
आशा है जो इस बार सफल नहीं हुए अगली बार अवश्य सफल होंगे
सभी प्रतियोगियों और पाठकों को शुभकामनाएं !

आप लोगों ने प्रतियोगिता में शामिल होकर
इस आयोजन को सफल बनाया जिसकी हमें बेहद ख़ुशी है !
अल्पना वर्मा जी
शुभम जैन जी
अदिति चौहान जी
शिल्पी जैन जी
मोहसिन जी
आनंद सागर जी
एम. वर्मा जी
इशिता जी
रेखा प्रहलाद जी
शिवेंद्र सिन्हा जी
बबली जी
रामकृष्ण गौतम जी
विनय वैद्य जी
अभि जैन जी
एम.ए.शर्मा 'सेहर' जी
मनोज कुमार जी
राज रंजन जी
अभिनव साथी जी

चलते-चलते -
हमारे प्रिय सुलभ सतरंगी जी का भी सही जवाब हमको प्राप्त हुआ, लेकिन काफी देर से !
हमें बहुत दुःख है कि हम उनका नाम विजेता लिस्ट में दे पाने में असमर्थ हैं !
अभि जैन जी आपके सही जवाब बराबर प्राप्त हो रहे हैं !
आपकी कोई भी प्रोफाईल होने के कारण आपका नाम भी शामिल नहीं हो रहा है !
अनुरोध है कि आप कृपया शीघ्र ही अपनी प्रोफाईल बना लें !

आप सभी लोगों का हार्दिक धन्यवाद,

यह आयोजन हम सब के लिये मनोरंजन ओर ज्ञानवर्धन का माध्यम है !
आपके पास कोई सुझाव हो तो हमें जरूर -मेल करें!
अंत में हम सभी प्रतियोगियों और पाठकों का आभार व्यक्त करते हैं,
जिन्होंने क्रियेटिव मंच की क्विज़ में शामिल होकर हमारा उत्साह बढाया
th_Cartoon
अगले रविवार (Sunday) को हम ' प्रातः दस बजे' एक नयी क्विज़ के साथ यहीं मिलेंगे !

सधन्यवाद
क्रियेटिवमंच
creativemanch@gmail.com
================
The End

48 टिप्‍पणियां:

  1. अल्पना जी तो हैं ही जीनियस...

    बाकी विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Hi Creative Manch,

    Sorry to say!! but really fed up this time..
    My all answers were correct and i have created the profile. But still my name is not displayed.

    In Quiz 31 i was the first one to give all the correct answers, and in quiz 32, i was the third one to give all the correct answers.
    But still could not find my name in the list.

    Really Suprised!!! Whats going on??
    Please respond at the earliest

    Thanks,
    Abhishek

    उत्तर देंहटाएं
  3. बचपन से ही बड़ी तमन्ना थी किसी जीनियस को देखने की. आज मेरा सपना पूरा हुआ.
    अल्पना जी many-many congratulation
    बाकी सभी को भी मेरी बधाई पहुंचे

    सभी लोग alert hon
    अगला राउंड मेरा है:)

    उत्तर देंहटाएं
  4. @ अभि जैन जी
    हमने स्वयं ही C.M.Quiz-31 में स्वीकार किया था कि आपका सही जवाब हमको प्राप्त हुआ ! लेकिन आपकी प्रोफाईल न होने के कारण उसको शामिल नहीं किया गया !
    इस बार भी जैसे ही हमको आपका सही जवाब प्राप्त हुआ, हमने आपकी प्रोफाईल पर क्लिक किया, किन्तु आपकी प्रोफाईल नहीं थी ! आप ध्यान से देखिये हमने इस बार भी इस बात का जिक्र किया है !
    आप यकीन मानिए आपको दुःख है तो हमको भी बहुत दुःख है !
    अगर आपकी प्रोफाईल बन गयी है तो आपका जवाब अवश्य शामिल किया जाएगा !
    आशा है आप हमें समझेंगे !
    स्नेह एवं आदर के साथ

    ----------------क्रिएटिव मंच

    उत्तर देंहटाएं
  5. dekha alpana ji ?
    hamne kaha tha na ?
    aapko to banna hi tha genius. ab aap aisa kariye ki pahle wale award champion aur super champ wale award hamko de deejiye.
    bahut sari badhayi aapko.

    उत्तर देंहटाएं
  6. ek important baat to kahna bhul hi gayi. alpana ji ab aap quiz jeetne kee coching start kar deejiye..theek hai na ?

    उत्तर देंहटाएं
  7. sabhi winners ko bahut badhayi

    -----------------------------
    alpana ji ko
    vishesh badhayi
    -----------------------------

    उत्तर देंहटाएं
  8. अल्‍पना जी तो जीनियस हैं ही .. बधाई !!

    उत्तर देंहटाएं
  9. Heartiest Congratulations to Alpana for winning this title grates to other winners too.

    @Kudos to Creative manch team for conducting challenging quiz series.

    उत्तर देंहटाएं
  10. Best wishes for next quiz.

    Missed last few... will try to be there in next.:)

    उत्तर देंहटाएं
  11. Weldon Alpana ji
    really great performance
    heartily congratulation

    उत्तर देंहटाएं
  12. समीर लाल जी ने सही कहा कि अल्पना जी तो हैं ही जीनियस...उनको इस जीत के लिए बहुत बधाई!!
    अब की बार हम तो हिस्सा न ले पाए!

    उत्तर देंहटाएं
  13. अल्पना जी तो हैं ही जीनियस...

    बाकी विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  14. great performance
    अल्पना जी को बधाई

    बाकी विजेताओं को भी बधाई एवं शुभकामनाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  15. सबसे पहली बात यह की अल्पना वर्मा जी एक अच्छे व्यक्तित्व की स्वामिनी है और शानदार ब्लोगर हैं. अपने सामजिक और घरेलू जीवन में सभी जिम्मेदारियों के बीच टाइम मैनेजमेंट के साथ साथ नियमित ब्लोगरी कर रहीं हैं. यह उनके अपने भारतीय संस्कार के प्रति विश्वास ही है की वो निरंतर ज्ञानार्जन करते हुए, गीत-संगीत के साथ तादात्म्य बैठाते हुए हम सबके बीच आकर्षक और प्रभावशाली रूप में विद्धमान हैं. हम जैसे ब्लोगर उनसे बहुत कुछ सीखते भी हैं. आज की इस उपलब्धि पर उनको बहुत बहुत बधाई!! In single word "Alpana is Great".

    अन्य सभी विजेताओं को भी बहुत बधाई, अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है. क्रिएटिव मंच की प्रस्तुति दिनों दिन निखरती जा रही है.

    - सुलभ

    उत्तर देंहटाएं
  16. Dear Alpana Didi
    Hats off to you .....Excellent
    I am very happy ..Lots of greetings
    I also saw your new one blog about songs
    Many songs heard
    Sir also sing very good ..
    Bharat Darshan Blogs are so many articles ...very nice

    Bye ...

    उत्तर देंहटाएं
  17. Alpana jee ko
    bahut bahut BADHAAI.
    really great performance

    उत्तर देंहटाएं
  18. अल्पना जी जीनियस के लिए बहुत बधाई!!
    great performance

    बाकी विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  19. very attractive nice program

    aap log bahut mehnat karte hain

    entertainment bhi aur knowledge bhi
    good---very good
    keep it up

    K.N.Thapar
    Jaipur

    उत्तर देंहटाएं
  20. alpna ji ko bahut bahut badhai...anay sabhi pratiyogiyo ko shubhkamnaye aur badhai....

    उत्तर देंहटाएं
  21. अल्पनाजी को हार्दिक बधाई !
    राजेन्द्र स्वर्णकार

    उत्तर देंहटाएं
  22. वाह! क्या बात है...CM का ये title मेरे हिस्से आ ही गया .
    मुझे बेहद ख़ुशी हुई अपना नाम विजेताओं में देख कर ..सच कहूँ तो उम्मीद नहीं थी..क्योंकि प्रतियोगिता बहुत close जा रही थी इन दिनों.सभी प्रतिभागी बहुत अच्छे हैं और एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं.एक बार तो एक स्थान पर दो प्रतियोगी आये थे.इस बार भी शुभम और मेरे जवाब में मात्र १ मिनट का अंतर था.

    आप सभी के इन स्नेहिल शब्दों का दिल से आभार .

    क्रिएटिव मंच को भी बधाई इस शानदार क्विज़ आयोजन के लिए.भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

    उत्तर देंहटाएं
  23. @शिवेंद्र ,क्यूँ मज़ाक करते हैं आप!अगला round आप ही जीतें .मेरी हार्दिक शुभकामनायें हैं.
    @आदिती,बिलकुल सही कहा ..मैं भी सोच रही हूँ अब तो कोचिंग खोल ही लूँ..हा हा हा ,बोलो कब से क्लास ज्वाइन कर सकती हो?
    ये पहेलियाँ थोड़ा ज्ञान,थोड़ा तुक्का,गूगल महाराज की मेहरबानी से सुलझती हैं कोई बहुत बड़ी बात नहीं है.
    @अलका ,तुम्हारे एक्साम कैसे हुए?इंग्लिश सीख रही हो आज कल...अच्छा लगा तुम्हारा कमेन्ट देख कर.
    @सुलभ ,आप के शब्दों को सहेज कर रख लिया है. वैसे इतनी तारीफ के काबिल भी नहीं मैं.
    आशा है भविष्य में भी ऐसे ही सहयोग और स्नेह बनाये रखियेगा.

    उत्तर देंहटाएं
  24. @समीर जी,रेखा जी,अभि जैन,आनंद,संगीता जी,कृतिका,अभिनव,पंडित वत्स जी,मनोज जी,सुलभ,मोहसिन,पूर्णीमा ,इशिता,आदिती,राज रंजन जी,शिवेंद्र जी,अलका ,शुभम,राजेंद्र जी ,टी,एन थापर जी ,मानवी जी,अनंत ,प्रकाश गोविन्द जी और अनूप शुक्ल जी आप सभी के प्यार भरे शब्दों से अभिभूत हुई.तहे दिल से आभार.
    शुभकामनाएं .

    उत्तर देंहटाएं
  25. 11 comments pahle ke kahan hain??deleted??
    sab se pahala Sameer ji ka hi tha.
    only 17 are seen now!
    Please check.

    उत्तर देंहटाएं
  26. Alpana jee ko
    bahut bahut BADHAAI. aur sath main sabhi veejetao ko bhi badhaai....

    उत्तर देंहटाएं
  27. @ अल्पना जी
    हम खुद हैरत में हैं कि ये क्या हो रहा है ..... कुछ भी समझ पाने में असमर्थ हैं ! कई पाठकों की प्रतिक्रियाएं अचानक ही गायब हो गयीं ! ऐसा पहले भी हो चुका है, जबकि हम लोगों ने कुछ भी नहीं किया ! इसी तरह पोस्ट और प्रतिक्रियाएं दिखाने वाला विजेट भी बहुत ही ज्यादा गलत दिखा रहा है ! फालोवर्स की संख्या भी गलत दिख रही है .... डैशबोर्ड पर संख्या 107 है जबकि यहाँ 98 दिखाई दे रही है ! क्या आप कुछ बता सकती हैं इस सम्बन्ध में ?

    सभी पाठकों से अनुरोध है कि अगर कोई समाधान हो तो अवश्य बताने की कृपा करें !

    जो भी कमेंट्स गायब हुए हैं उनको कॉपी -पेस्ट कर देंगे !

    उत्तर देंहटाएं
  28. aap template badal den.
    Bloggers ke Naye designer template se hi koi template lagayen.
    Yahi meri samjh mein sab se sahi samadhaan hoga.

    उत्तर देंहटाएं
  29. उड़न तश्तरी जी ने टिप्पणी की है :-

    अल्पना जी तो हैं ही जीनियस...

    बाकी विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ

    उत्तर देंहटाएं
  30. रेखा प्रह्लाद जी ने टिप्पणी की है :-

    congo Alpanaji ;)

    उत्तर देंहटाएं
  31. संगीता पुरी जी ने टिप्पणी की है :-

    अल्‍पना जी तो जीनियस हैं ही .. बधाई !!

    उत्तर देंहटाएं
  32. अदिति चौहान जी ने टिप्पणी की है :-

    dekha alpana ji ?
    hamne kaha tha na ?
    aapko to banna hi tha genius. ab aap aisa kariye ki pahle wale award champion aur super champ wale award hamko de deejiye.
    bahut sari badhayi aapko.

    उत्तर देंहटाएं
  33. अभि जैन जी ने टिप्पणी की है :-

    Many Thanks to Alpana.

    उत्तर देंहटाएं
  34. अभि जैन जी ने टिप्पणी की है :-

    Hi Creative Manch,

    Sorry to say!! but really fed up this time..
    My all answers were correct and i have created the profile. But still my name is not displayed.

    In Quiz 31 i was the first one to give all the correct answers, and in quiz 32, i was the third one to give all the correct answers.
    But still could not find my name in the list.

    Really Suprised!!! Whats going on??
    Please respond at the earliest

    Thanks,
    Abhishek

    उत्तर देंहटाएं
  35. अदिति चौहान जी ने टिप्पणी की है :-

    ek important baat to kahna bhul hi gayi. alpana ji ab aap quiz jeetne kee coching start kar deejiye..theek hai na ?

    उत्तर देंहटाएं
  36. @ अभि जैन जी
    हमने स्वयं ही C.M.Quiz-31 में स्वीकार किया था कि आपका सही जवाब हमको प्राप्त हुआ ! लेकिन आपकी प्रोफाईल न होने के कारण उसको शामिल नहीं किया गया !
    इस बार भी जैसे ही हमको आपका सही जवाब प्राप्त हुआ, हमने आपकी प्रोफाईल पर क्लिक किया, किन्तु आपकी प्रोफाईल नहीं थी ! आप ध्यान से देखिये हमने इस बार भी इस बात का जिक्र किया है !
    आप यकीन मानिए आपको दुःख है तो हमको भी बहुत दुःख है !
    अगर आपकी प्रोफाईल बन गयी है तो आपका जवाब अवश्य शामिल किया जाएगा !
    आशा है आप हमें समझेंगे !
    स्नेह एवं आदर के साथ

    ----------------क्रिएटिव मंच

    उत्तर देंहटाएं
  37. अल्पना जी को बधाई
    बाकी विजेताओं को भी बधाई एवं शुभकामनाएँ

    उत्तर देंहटाएं
  38. आनंद सागर जी ने टिप्पणी की है :-

    sabhi winners ko bahut badhayi

    -----------------------------
    alpana ji ko
    vishesh badhayi
    -----------------------------

    उत्तर देंहटाएं
  39. शिवेंद्र सिन्हा जी ने टिप्पणी की है :-

    बचपन से ही बड़ी तमन्ना थी किसी जीनियस को देखने की. आज मेरा सपना पूरा हुआ.
    अल्पना जी many-many congratulation
    बाकी सभी को भी मेरी बधाई पहुंचे

    सभी लोग alert hon
    अगला राउंड मेरा है:)

    उत्तर देंहटाएं
  40. अब भी अगर जिन लोगों को अपनी प्रतिक्रिया न दिख रही हो तो कृपया अवश्य सूचित करें

    ------------------क्रिएटिव मंच

    उत्तर देंहटाएं
  41. अल्पना जी बहुत-बहुत मुबारक
    आपको अलग से बधाई दे रही हूँ
    इस एवार्ड के लिए आप deserve करती थीं
    बस आशंका थी कि कहीं राउंड ख़त्म न हो जाए
    लेकिन सही समय पर आपने जीनियस के एवार्ड पर कब्ज़ा कर ही लिया
    हम सबकी उत्सुकता शांत हुयी ....शानदार प्रदर्शन
    पुनः बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  42. Alpana ji
    Congratulation n celebration!

    Sabhee pratiyogiyon aur pratibhagiyon ko bhee

    Hardik badhaii :)
    Cheers !!

    उत्तर देंहटाएं
  43. आजकल गूगल डैशबोर्ड से ही फॉल्ट आ रहा है. चिंता की बात नहीं है.

    उत्तर देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool