सोमवार, 7 फ़रवरी 2011

गायिका परवीन सुल्ताना और नय्यारा नूर

क्विज संचालन ---- प्रकाश गोविन्द


प्रिय साथियों
नमस्कार !!!
हम आप सभी का क्रिएटिव मंच पर अभिनन्दन करते हैं।

'सी.एम.ऑडियो क्विज़- 8' आयोजन में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई। इस बार की क्विज में हमने दो विशिष्ट गायिकाओं की ऑडियो क्लिप सुनवाई थीं। पहली क्लिप में फ़िल्म- कुदरत का गाना था- 'हमें तुमसे प्यार कितना ...' जिसे गाया था- परवीन सुल्ताना जी ने। दूसरी क्लिप में ग़ज़ल थी- 'ए इश्क हमें बर्बाद न कर...' जिसे गाया था - नय्यारा नूर जी ने।

दोनों ही गाने संगीत प्रेमियों के बीच बेहद चर्चित रहे हैं, इसलिए उम्मीद थी कि प्रतियोगिओं को कोई ख़ास दिक्कत नहीं होगी। बिलकुल ऐसा ही हुआ भी और अधिकाँश लोगों ने सही जवाब दिए। गजब की तत्परता दिखाते हुए शेखर सुमनजी ने सबसे पहले सही जवाब देकर प्रथम स्थान हासिल किया। उसके बाद हमारी क्रिएटिव मंच की सदस्या शुभम जैन जी ने इस बार मौका नहीं गंवाया और द्वितीय स्थान सुनिश्चित किया। तीसरे स्थान पर रहे- यशवंत माथुर जी, जिन्हें संगीत में विशेष रूचि है।

इस बार राजेन्द्र स्वर्णकार जी बहुत ही करीब से चूक गए। उन्होंने दोनों ही गायिकाओं को तत्काल ही पहचाना लेकिन अफसोस.. नय्यारा नूर जी की ग़ज़ल का मुखड़ा नहीं पहचान पाए, बाद में सही जवाब देकर उन्हें छठे स्थान से संतोष करना पड़ा। इसी तरह डा० अजमल खान जी के लिए भी दिन सही नहीं रहा और उनके सिस्टम पर ऑडियो क्लिप ही किसी कारणवश नहीं चल पायी। इस तरह शेखर सुमन जी तीसरी जीत के साथ ही अजमल जी की बराबरी पर पहुँच गए। यानी तीन-तीन बार दोनों लोग प्रथम।

आप सभी अपना स्नेह यूँ ही बनाये रखिये। आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों की प्रतीक्षा रहेगी। अगले रविवार को एक अंतराल लेते हुए 'सी.एम.ऑडियो क्विज' की जगह 'सी.एम.पिक्चर क्विज' पूछी जायेगी। वहीँ आपसे पुनः मुलाकात होगी।

समस्त विजेताओं व प्रतिभागियों को
एक बार पुनः बहुत-बहुत बधाई और शुभ कामनाएं।

**************************************
अब आईये -
''सी.एम.ऑडियो क्विज-8' के पूरे परिणाम के साथ ही क्विज में पूछे गए दोनों विशिष्ट गायकों के बारे में बहुत संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करते हैं :
glitter
1- गायिका परवीन सुल्ताना [Parveen Sultana]
488774984_53b9eb30ff परवीन सुल्ताना एक ऐसी विलक्षण प्रतिभाशाली गायिका हैं जिन्हें 1976 में महज 23 साल की उम्र में (एक रिकार्ड) पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा परवीन सुल्ताना जी को 1972 में क्लियोपेट्रा ऑफ म्यूज़िक, 1980 में गंधर्व कला नीधि, 1986 में मियां तानसेन पुरस्कार तथा 1999 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के साथ ही अनेकों पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। परवीन सुल्ताना की आवाज़ आज भी सदाबहार बनी हुई है।

8A7CB60DD5B388C579F178_Large.psd संगीत को अपनी अंतरात्मा मानने वाली शास्त्रीय गायिका परवीन सुल्ताना जी की जन्म-भूमि असम और कर्म-भूमि मुम्बई रही है। इनका सम्बन्ध पटियाला घराने से है। असमिया पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाली परवीन सुल्ताना ने पटियाला घराने की गायकी में अपना अलग मुकाम बनाया है। उनके परिवार में कई पीढ़ियों से शास्त्रीय संगीत की परम्परा रही है। परवीन सुल्ताना के गुरुओं में आचार्य चिन्मय लाहिरी और उस्ताद दिलशाद ख़ान प्रमुख रहे हैं।

उस्ताद दिलशाद खान साहब से गायकी के क्षेत्र में शिक्षा ले चुकी परवीन ने 1975 में दिलशाद खान साहब से शादी की। कई फिल्मों में गा चुकी परवीन इन दिनों अपने पति दिलशाद के साथ मिलकर सारे विश्व में कई कांसर्ट का हिस्सा बन चुकी है। यूं तो गायकी की शुरूआत संगीत सम्राज्ञी परवीन नें महज़ पांच वर्ष की उम्र से की मगर फिल्मों में गायकी की शुरूआत फिल्म “पाकिजा" से की। सोलह वर्ष की उम्र में परवीन मुंबई आईं और इत्तेफाक से नौशाद साहब ने परवीन की गायकी को एक शो में देख लिया था, उसी से प्रभावित होकर उन्होंने परवीन को एक खूबसूरत मौका फिल्म “पाकिजा" में दिया।

नौशाद साहब के इस ऑफर के बाद फिल्मों में परवीन 406531743_2ea1073aafजी की गायकी के लिए दरवाज़े खुल गए। फिल्म “पाकिजा" के संगीत के हिट होने के बाद मदन मोहन ने फिल्म “परवाना" के लिए एक गीत को गानें का ऑफर दिया। परवीन सुल्ताना ने नौशाद, मदन मोहन के अलावा लक्ष्मीकांत प्यारेलाल, शंकर जयकिशन तथा आर. डी. बर्मन के लिए भी गाने गाये। मज़रूह सुल्तानपुरी द्वारा लिखे गये और आर० डी० वर्मन साहब द्वारा स्वरबद्ध किये गये फ़िल्म 'कुदरत' के गीत - 'हमें तुम से प्यार कितना ..' के लिए परवीन सुल्ताना को 1981 में बेस्ट महिला पार्श्वगायिका का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। संगीत प्रेमियों को अपनी गायकी का दीवाना बना चुकी परवीन ने अनिल शर्मा की सुपर हिट फिल्म “गदर" में एक ठुमरी भी गाई थी। चुनिंदा फिल्मों में अपनी दिलकश आवाज़ का जादू बिखेरने वाली बेगम परवीन सुल्ताना ने विक्रम भट्ट की आगामी फिल्म “1920" में एक खूबसूरत प्रेम गीत गाया है। इस गीत में क्लासिकल के साथ प्लेबैक सिंगिंग का उत्कृष्ट संगम है।

परवीन सुल्ताना जी अपनी आवाज़ के साथ किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करतीं। वो हमेशा ऐसे गानों को अपनी आवाज़ देना पसंद करती है जिनमें न सिर्फ संगीत बल्कि गीत भी बेहतरीन हो। परवीन जी का मानना है कि गाने में कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे मुझे भी संतुष्टि मिले और श्रोता भी खुश हों।

3855380877_d7990a875f आज के गायकों के बारे में परवीन जी कहती हैं - "आज के गायक रियाज़ के बिना दूसरों की गायकी को सिर्फ रटते हैं। बिना शास्त्रीय संगीत के संगीत सीखना बिना व्याकरण के अंग्रेज़ी बोलने के बराबर है। कुछ भी सीखने के लिए शॉर्टकट नहीं है। आज हर माता पिता अपने बच्चे को टेलीविजन के परदे पर देखना चाहते हैं। प्रसिद्दी और पैसे को लेकर आज युवा वर्ग में जो होड मची हुई है वो बेहद चिंतनीय है।"

परवीन सुल्ताना जी आजकल के संगीतकारों में अदनान सामी, उत्तम सिंह, इल्लै राजा और ए. आर. रहमान से काफी प्रभावित हैं। उनके अनुसार ये संगीतकार बदलते संगीत का खूबसूरती के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं यही कारण है कि एक बार नहीं अनेक बार वह इनके साथ काम करने को तत्पर हैं। श्रोताओं की कसौटी पर हमेशा खरा उतरने की चाहत रखने वाली परवीन जी सिर्फ आवाज़ के बल पर नाम कमाने में विश्वास नहीं करती यही कारण है कि आज भी क्लासिकल को उन्होंने अपनी पहचान बना रखा है।

glitter
2- गायिका नय्यारा नूर [Nayyara Noor]
नय्यारा नूर को गीतों की दुनिया का 'ट्रेजेडी क्वीन' भी कहा जाता है। 'नय्यारा' का जन्म 1950 में असम में हुआ था। वैसे रहने वाली मूलतः अमृतसर की थीं। पिता व्यवसायी थे और उसी सिलसिले में बाद में असम जा बसे थे। "नय्यारा" के अब्बाजान की गिनती मुस्लिम लीग के अगली पंक्ति के सदस्यों में की जाती थी। शायद इसी कारण से इनका परिवार 1958 में पाकिस्तान चला गया था।

NAYYARA NOOR.jpeg
संगीत की दुनिया में नय्यारा नूर का आना एकदम अप्रत्याशित सा था ये बात 1968 की है। उस वक़्त नय्यारा जी लाहौर के नेशनल आर्ट्स कालेज में टेक्स्टाईल डिजाईन में डिप्लोमा कर रही थीं। उस दौरान कालेज में कई कार्यक्रम होते रहते थे। किसी एक कार्यक्रम में इस्लामिया कालेज के प्रोफ़ेसर इसरार ने इन्हें गाते हुए सुन लिया। प्रोफ़ेसर साहब ने इनसे युनिवर्सिटी के रेडियो पाकिस्तान के कार्यक्रमों के लिए गाने का अनुरोध किया...उसके बाद तो उन्होंने मुड़कर नहीं देखा और नय्यारा नूर गायकी में शोहरत की बुलंदियों की तरफ बढती चली गयीं।

1971 आते-आते , नय्यारा ने टीवी और फिल्मों के लिए गाना शुरू कर दिया था। "घराना" और "तानसेन" जैसी अनेक फिल्मों ने इन्हें आगे बढने का मौका दिया। पीटीवी के एक कार्यक्रम "सुखनवर" में इनके द्वारा रिकार्ड की गई गज़ल 'ऐ जज़्बा-ए-दिल गर मैं चाहूँ हर चीज मुक़ाबिल आ जाए, मंज़िल के लिए दो गाम चलूँ सामने मंज़िल आ जाए' ने इनकी प्रसिद्धि में चार चाँद लगा दिए।NAYYARA

नय्यारा नूर बेग़म अखर से काफ़ी प्रभावित थीं। कालेज के पुराने दिनों में भी वो बेग़म अख्तर की गज़लें और नज़्में खूब गाया करती थीं। उन गज़लों ने हीं नय्यारा को लोगों की नज़रों में चढाया था। बेगम अख्तर की गायिकी का नय्यारा पर इस कदर गहरा असर था कि वो बेग़म की गज़लें पुराने तरीके से आर एम पी ग्रामोफ़ोन रिकार्ड प्लेयर्स पर हीं सुना करती थीं, जबकि आडियो कैसेट्स बाज़ार में आने लगे थे।

Nayyara-Noorनय्यारा गायिकी की दूसरी विधाओं की तुलना में गज़लों को बेहतर मानती हैं। उनके मुताबिक़ "गज़लें श्रोताओं पर गहरा असर करती हैं और यह असर दीर्घजीवी होता है।" नय्यारा ने बेशुमार गज़लें गाई है। उनमें से कुछ हैं- "अंदाज़ हु-ब-हु तेरी आवाज़-ए-पा का था", "रात यूँ दिल में तेरी खोई हुई याद आई", "ऐ इश्क़ हमें बरबाद न कर", "कहाँ हो तुम", "वो जो हममें तुममें करार था", "रूठे हो तुम, तुमको कैसे मनाऊँ पिया".... नय्यारा पाकिस्तान के जाने-माने गायक और संगीत-निर्देशक "मियाँ शहरयार ज़ैदी" की बीवी हैं। नय्यारा नूर को पाकिस्तानी संगीत कोंफेरेंस की तरफ से तीन स्वर्ण पदक और सर्वश्रेष्ठ गायिका का निगार एवार्ड भी मिल चुका है।

नवोदित गायक ज़फ़र और नादे अली उनके बेटे हैं। जो तेज़ी से संगीत की दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं। नय्यरा नूर की दिलकश आवाज़ आप जब सुन रहे हों तो क्या मजाल कि बीच में छोड़ कर उठ जाँय... इतनी सधी और मीठी आवाज़ कि बार बार सुनने को जी चाहे ... एक अजीब सी खनक लिये नय्यरा नूर की आवाज़ आपको भीतर तक गुलजार कर देती है और आप मदहोश होते चले जाते हैं
glitter
क्विज में दिए गए दोनों बेहतरीन गानों के वीडिओ
गाना - हमें तुमसे प्यार कितना...
गाना - ऐ इश्क़ हमें बरबाद न कर...
glitter
"सी.एम.ऑडियो क्विज़- 8" के विजेता प्रतियोगियों के नाम
glitter
जिन प्रतियोगियों ने एक जवाब सही दिया
applause applause applause समस्त
विजताओं को बधाईयाँ
applause applause applause
applause applause applause applauseapplauseapplauseapplause applause applause applause
आशा है जो इस बार सफल नहीं हुए वो आगामी क्विज में अवश्य सफल होंगे
आप सभी का हार्दिक धन्यवाद

यह आयोजन मनोरंजन के साथ साथ ज्ञानवर्धन का एक प्रयास मात्र है !
अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो हमें ज़रूर ई-मेल करें!
अंत में हम सभी प्रतियोगियों और पाठकों का पुनः आभार व्यक्त करते हैं
जिन्होंने क्रियेटिव मंच की क्विज़ में शामिल होकर हमारा उत्साह बढाया.
th_Cartoon
13 फरवरी 2011, रविवार को हम ' प्रातः दस बजे'एक नई क्विज के साथ यहीं मिलेंगे !
सधन्यवाद
क्रियेटिव मंच
The End
===================================================

36 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही अच्छा प्रयास है यह क्रिएटिव मंच का.हम गाने सुनते हैं,गायकों के नाम भी पहचान लेते हैं लेकिन उनके बारे में बहुत नहीं जानते.यहाँ उनके बारे में विस्तार से जानने को भी मिलता है.

    शेखर भाई,शुभम जी सहित सभी विजेता दोस्तों को हार्दिक बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  2. :)
    परवीन सुल्ताना जी का तो बहुत बड़ा फैन हूँ...
    नय्यारा नूर जी के ज्यादा गाने नहीं सुने हैं....
    सच में ख़ुशी हुयी इनके बारे में इतना कुछ जानने का मौका मिला....
    आपके द्वारा दी गयी जानकारी के लिए शुक्रिया....
    सभी विजेताओं को बधाई....
    हिप हिप हुर्रे...:)

    उत्तर देंहटाएं
  3. Congratulations Shekhar Suman and all other winners.

    This is one of the most lovable /melodious post.Thanks for giving details of two great legendary singers.

    I can listen 'Hamen tumse pyar'many times in Parveen ji's voice.

    post presentation is very attractive.Congratulations CM team.Keep up the creative work!

    उत्तर देंहटाएं
  4. Is not it a surprising thing to note..both of them were born in Asam!!!!!


    -----------So next week is picture quiz!
    good to have a change in between.
    I will wait for that.

    उत्तर देंहटाएं
  5. bahut hi sundar presentation
    shekhar ji, shubham ji aur yashvant ji sahit sabhi ko khub saari badhaayi
    mujhe bhi koyi halke men na le mai bhi top five men hun


    shabash aditi shabash :)

    उत्तर देंहटाएं
  6. jara sa mai dhyaan deti to top 3 men hoti :)
    maanvi ji aapne top 3 walon ko stage pe rakha aur baaki ko nahi, unko lighting se sundar sajaaya hai.
    its not fair :((

    उत्तर देंहटाएं
  7. पिक्चर quiz ???
    तब तो बहुत मुश्किल है जी....
    फोटू पहचानने में हम थोड़े कच्चे हैं...:(
    चलिए देखते हैं...:)

    उत्तर देंहटाएं
  8. शाबाश अदिति जी शाबाश....:)
    हमारी तरफ से भी अपनी पीठ थपथपा लीजिये....:D

    उत्तर देंहटाएं
  9. what a lovely post
    so beautiful
    सभी विजताओं को बहुत बहुत बधाई
    रिजल्ट जानने को उत्सुक थी
    इतनी जल्दी करने के बाद भी मैं आठवें पर
    फिर भी मै खुश हूँ
    नयी नयी जानकारियां देने के लिए आपको भी थैंक्स

    उत्तर देंहटाएं
  10. thanks shekhar ji
    aap to music guru sabit ho rahe hain
    teesri baar first :)
    very good

    उत्तर देंहटाएं
  11. music guru जी
    को बधाई हो
    और बाकी सब को भी

    उत्तर देंहटाएं
  12. ये प्रथम आने वाले बंधू को माला क्यूँ डाल दी :)

    उत्तर देंहटाएं
  13. 'सी.एम.पिक्चर क्विज' हा हा
    पंगे होंदें ने
    ध्यान रखना जी

    उत्तर देंहटाएं
  14. music guru ji ko bahut sari shubhkamnaye...
    baki sabhi pratiyogiyon vijetao ko bhi badhai...

    post ki prastuti ne hamesha ki tarah ek baar fir dil jeet liya...bahut sundar...

    dhanywaad.

    उत्तर देंहटाएं
  15. sabhi vijetaon aur hissa lene walon ko badhayi

    bahut sundar post hai aur behtareen jankari dee hai

    उत्तर देंहटाएं
  16. congratulations to all winners
    and participants
    superb presentation
    very nice information about both great singers
    thanks

    उत्तर देंहटाएं
  17. अजी काहे का म्यूजिक गुरु...
    हम तो बस गाने सुनते हैं और मज़े लेते हैं, सोचा नहीं था कि ये शौक यहाँ फायदा पहुंचाएगा...:)
    और इन बेनामी बंधुओं को क्या कहूं..

    उत्तर देंहटाएं
  18. बधाई ले लो जी बधाई SSSSS
    सभी को बधाई
    बेहतरीन पोस्ट है ... जस्ट अमेजिंग


    आखिर मेरे ही हिंट से ये जश्न हो रहा है और मैं ही लुढ़क गया नीचे ...उफ़

    उत्तर देंहटाएं
  19. ओह,
    ग्यारहवां नंबर...
    दरअसल पोस्ट का पता देरी से चला वर्ना शायद टॉप टेन में तो नंबर आता। खैर कोई बात नहीं अगली बार फिर से आजमाते हैं।
    धन्यवाद।

    उत्तर देंहटाएं
  20. शेखर जी सहित सभी विजेताओं और प्रतिभागिओं को फ़िर से बधाई.
    इस बार की क्विज़ में सक्रीय प्रतिभागिता देख कर बहुत ख़ुशी हुई कि अच्छा संगीत आज भी दिलों में अपनी जगह बराबर बनाये हुए है.
    नेट कनेक्शन की गडबडी के कारण क्लिप न सुन पाने पर डॉ. अजमल खान जी का कहा शेर बड़ा खूबसूरत लगा.
    शेखर सुमन,आप ने जीत का स्कोर उनके बराबर कर लिया यह भी बड़ी बात है.
    १९ वर्षीय आशीष जो आज के युवा वर्ग के प्रतिनिधि हैं ,उनका जवाब देख कर भी हैरानी हुई.
    आज का युवा वर्ग अगर इन भूले बिसरे मगर बेमिसाल गीतों को अगर याद रख पाया है तो बेशक यह एक शुभ संकेत है.
    ठीक कहा है न सागर नाहर जी???
    ............
    @ शेखर जी अगली क्विज़ पिक्चर क्विज़ होगी मगर सामायिक और आप की रूचि की ही होगी.
    @आदिती ..शाबाश!:)
    पहली बार क्विज़ में भाग लेने आये सभी प्रतिभागिओं का स्वागत है.सागर जी तो जाने माने संगीत प्रेमी हैं ही ,अतुल श्रीवास्तव भी संगीत के पारखी लगते हैं.
    ****मंच की ओर से सभी को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं.*******

    उत्तर देंहटाएं
  21. @सागर जी,इस क्विज़ का कंसेप्ट तो आप ही की पुरानी पोस्ट जो संगीत पहेली के रूप में २००६ में आयीं थीं,उनसे प्रेरित है.
    मेरे विचार में २००६ में ब्लॉग संगीत पहेली [ऑडियो] शुरू करने वाले आप ही पहले चिट्ठाकार हैं.
    आप के सुझावों की भी हमें प्रतीक्षा रहेगी.
    साभार
    [अल्पना]

    उत्तर देंहटाएं
  22. waah---my good luck
    aaj to 2-2 shabashi mil gayi :)
    alpana ji aapko bataun to aapko aashcharya hoga
    is quiz me mai aapke blog ke karan pichhe rah gayi. hamne jab audio clip suni tab turant dhyan aaya ki aapke blog par isko suna hai lekin wahan khojne men bahut der ho gayi :)

    उत्तर देंहटाएं
  23. आयं...
    देखिये अल्पना जी हम अपना शिकायत दर्ज कराने आये हैं...
    हम २५ साल के हैं और खुद को युवा ही समझते हैं इसलिए ऊ युवा वाला लाइन हमपे भी लागू होता है...
    हम यहीं धरना पर बैठे हुए हैं...:D

    उत्तर देंहटाएं
  24. CONGRATULATIONS

    MOST BEAUTIFUL QUIZ PROGRAM

    EXCELLENT INFORMATION

    THANKS

    उत्तर देंहटाएं
  25. shekhar ji/shubham ji/yashvant ji aur sabhi ko bahut badhayi.
    rajendra swarnkar ji sahi men unlucky rahe.
    maine isse sundar post nahi dekhi.
    manavi ji aapko aur creative manch ko bhi badhayi.

    उत्तर देंहटाएं
  26. वाह !....................
    पोस्ट की सुंदरता ने तो मन ही मोह लिया ,कितना सुन्दर पोस्ट है.
    दोनों गायिकाओं से परिचय कराने के लिए आभार
    **************************
    शेखर भाई आप तो सच में संगीत गुरु निकले
    तीसरी बार प्रथम विजेता बनाने पर बहोत बहोत बधाई
    ***************************
    शुभम जी व यशवंत माथुर जी सहित सभी विजेताओं को ढेरों बधाई
    ***************************
    आदरणीय अल्पना मैम धन्यवाद
    मै भले ही इस नवयुग का युवा हूँ परन्तु मुझे पुराने गाने ही बहोत प्रिय है, लेकिन क्रिएटिव मंच से जुडने के बाद तो पुराने संगीत के प्रति प्रेम और बढ़ गया . इस मंच के माध्यम से मुझे कई अन्य गायकों, कवियों के बारे में जानकारी मिली है, जिन्हें मै पहले नहीं जानता था :)
    ***********************************

    ***********************************
    आप सभी को बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएँ
    माँ वीणावादिनी आप सभी की मनोकामना पूर्ण करें
    ***********************************

    उत्तर देंहटाएं
  27. शेखर जी,शुभम जी,यशवंत माथुर जी सहित सभी विजेताओं को ढेरों बधाई..................
    "आप सभी को बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं"

    उत्तर देंहटाएं
  28. @अर्रर्रर्रर शेखर सुमन ,मैंने आशीष का नाम इसलिए लिया क्योंकि वह यहाँ उम्र में सबसे छोटा है...जब युवा वर्ग के प्रतिनिधि की बात चलेगी तो उम्र में सबसे छोटे चिट्ठाकार का नाम लेना तो बनता ही है न..रूटीन से हटकर क्यों न उसे ही युवा वर्ग का नेता बनाएँ जो उम्र में सबसे कम हो?
    .....आप की और उन सभी की तारीफ़ है जो ३० वर्ष से कम हैं और पुराने संगीत को सुनते हैं /गाते हैं /सराहते हैं..वर्ना ..आज की पीढ़ी तो संगीत के नाम पर शोर सुनती है..पुराने गीत उन्हें लोरी लगते हैं!
    ...................................

    उत्तर देंहटाएं
  29. http://www.facebook.com/hindisongs

    उत्तर देंहटाएं
  30. ऐसा क्या ?? चलिए हमारे युवा वर्ग के लीडर को बधाई....:)
    वैसे जहाँ तक आज के संगीत का सवाल है तो अपना अपना टेस्ट होता है क्या करें....
    वैसे मैं तो हर तरह का संगीत सुनता हूँ (शोर वाला भी) कुछ तेलुगु और बंगाली गाने भी बड़े अच्छे लगते हैं, भले समझ न आयें लेकिन संगीत तो हर जगह है...
    है न...
    आपसे एक सवाल है, ये विडियो की क्लिप काटने के लिए आप कौन सा सोफ्टवेयर उपयोग करते हैं ???

    उत्तर देंहटाएं
  31. @Aditi...
    yeh hai isi ghazal ka link--

    http://merekuchhgeet.blogspot.com/2010/07/blog-post_11.html



    @Shekhar ..I use window movie maker.

    उत्तर देंहटाएं
  32. बधाई हमारे और से कबूल करें...:)

    उत्तर देंहटाएं
  33. congratulations!

    very very beautiful and informative post.
    Impressed!

    उत्तर देंहटाएं
  34. yaar achcha hua maine pratiyogita me bhag nahi liya warna haar jat. आप हर tarike ke prashn puchchha karen taki हम जैसे लोग व् जवाब दें सकें.

    उत्तर देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool