शुक्रवार, 6 नवंबर 2009

तोहफे में दिया- चाँद पर प्लाट


प्रस्तुति - राजवीर सिंह, कानपुर


कुछ समय पहले बालीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान को उनके विदेशी फैन ने चाँद का टुकडा गिफ्ट किया तो पूरे देश में चर्चा हुयी थी ! वह किंग खान हैं तो कानपुर के मोहम्मद सिद्दीक भी कुछ कम नहीं ! उन्होंने अपनी शादी की गोल्डन जुबली पर अपने पोते-पोतियों को तोहफे में चाँद का टुकडा दिया ! खुशु से लबरेज पोते-पोतियाँ गुनगुना रहे हैं - चंदा मामा से प्यारा मेरा दादा .....

डिफेन्स कालोनी, जाजमऊ के मोहम्मद सिद्दीक से जब उनके पोते-पोतियों ने चाँद माँगा तो उन्होंने आसमान की ओर निहारा और यूँ हाथ उठाये मानो चाँद उनके आगोश में है ! उन्होंने न्यूयार्क की ल्यूनर रिपब्लिक सोसाईटी से संपर्क किया ! 73 साल के मोहम्मद सिद्दीक की शादी दो नवम्बर 1959 में हुयी थी, जब वह शादी की गोल्डन जुबली मना रहे थे तो पोते-पोतियों ने उनसे गिफ्ट माँगा ! दादा ने ऐसा गिफ्ट दिया कि दिल झूम उठा ! उन्होंने चाँद पर एक एकड़ का टुकडा अपने जिगर के टुकडों के नाम किया !

उनकी पत्नी मेहरजहाँ ने बताया शुरू से ही खोजी किस्म के रहे मोहम्मद सिद्दीक ने अपने बड़े पोते से चाँद पर जमीन खरीदने के बाबत बात की और उसके साथ बैठकर इंटरनेट के जरिये 'ल्यूनर रिपब्लिक सोसाईटी' से संपर्क किया ! नेट पर ही सोसाईटी से चाँद की 'सी आफ ट्रैक्विलिटी सिटी' में जमीन का सौदा किया ! सौदा तय होने और क्रेडिट कार्ड से भुगतान के 24 घंटे के बाद उनको आर्डर संख्या 7488226 से सर्टिफिकेट मिल गया !

सर्टिफिकेट के बाद यह तय हो गया कि चाँद पर उनके पोते-पोतियों के नाम एक एकड़ का प्लाट हो गया है ! रजिस्ट्री की प्रति 15 दिन में भेजने के लिए कंपनी ने कहा है ! मोहम्मद सिद्दीक बताते हैं कि उन्होंने चाँद पर प्लाट पोते मारिया, शायना, जोया, इबा , फराज आरिज के संयुक्त नाम से लिया है ! यह पूछने पर कि प्लाट खरीद कर तो उन्होंने दे दिया लेकिन पोते-पोतियाँ क्या चाँद पर अपना प्लाट देखने जा पायेंगे ? उन्होंने कहा कि अपने लड़कों के लिए उन्होंने केडीए कालोनी में मकान बनवाया है ! अब उसकी देखरेख की जिम्मेदारी उनकी है ! इसी तरह पोते-पोतियों को मेहनत करके इतना काबिल बनना होगा कि चाँद पर पहुँच पायें !


==========
The End
==========

10 टिप्‍पणियां:

  1. वाह ... बहुत खूब
    अब हम भी चाँद पे एक-आध एकड़ जमीन का जुगाड़ करते हैं .
    यह धरती तो हमारे मतलब की वैसे भी नहीं रही.

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत अच्छे तोहफा तो बढ़िया है
    कम से कम अपनी जमीन आँखों के सामने तो रहेगी जब मन हुआ खिड़की से सिर निकाला और ताक लिया

    जवाब देंहटाएं
  3. waah
    bahut khoob aur dilchasp tohfa
    mujhe to pata hi nahi tha ki chaand par bhi jameen bik rahi hai

    जवाब देंहटाएं
  4. सही है
    अब हम भी सोच रहे हैं चाँद पर दस-बीस एकड़ जमीन की किसी से फरमाईश करें :)

    जवाब देंहटाएं
  5. हमारे यहाँ पाबला जी के परिवार मे ऐसे 3 प्लॉट है .. ऊपर बेनामी जी द्वारा दिया लिंक देखें ।

    जवाब देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool