सोमवार, 3 जनवरी 2011

हास्य-कवि काका हाथरसी और शैल चतुर्वेदी

क्विज संचालन ---- प्रकाश गोविन्द


आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभ कामनाएं --- क्रिएटिव मंच
'नूतन वर्ष करें अभिलाषा, नयी उमंगें नयी हो आशा,
मिलजुल कर रहें सदा, बोलें बस एक प्यार की भाषा'
नव वर्ष में हर दिन हो खुशियों की भरमार,
हो निर्मल मन नेक इरादे पायें सबका प्यार
-----अल्पना वर्मा-----
प्रिय साथियों
नमस्कार !!!
हम आप सभी का क्रिएटिव मंच पर अभिनन्दन करते हैं।

'सी.एम.ऑडियो क्विज़- 4' आयोजन में भाग लेने वाले सभी विजेताओं और अविजेताओं को बधाई। नववर्ष की शुभकामनाओं के साथ कल की मनोरंजक क्विज़ पर मिली जुली प्रतिक्रियां मिलीं।

जहाँ एक और शेखर सुमन जी ने काका हाथरसी जी की आवाज़ पहचानने के लिए बहुत जद्दोजहद की, वहीँ मनीष कुमार जी, राजेंद्र जी और राणा प्रताप जी ने इन दोनों आवाजों को सुनते ही पहचान लिया। प्रथम स्थान पर आयीं शुभम जैन जी ने भी दोनों सही जवाब अपनी उपस्थति दर्ज कराते ही दे दिए थे।

अनामिका जी और रजनीश जी आपने दोनों जवाब एक साथ भेजे थे जिनमें एक गलत और एक सही था। अगर आप अपने जवाब के साथ निश्चित नहीं हैं तो अलग दें ताकि ग़लत होने की स्थिति में हम उन्हें प्रकाशित कर सकें और आप को मालूम हो जाये कि जवाब ग़लत था।

अब 'बँटी मास्टर स्ट्रोक' महाशय से अनुरोध है, जिन्होंने ऑडियो क्विज़ के सही जवाब को क्विज़ की समय सीमा ख़तम होने से पहले ही अपने ब्लॉग पर सार्वजानिक कर दिया। उन महाशय से हम अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करते हैं और उनके जवाब सही होते हुए भी हम उनकी प्रतिभागिता को स्वीकार नहीं कर रहे और उनकी प्रविष्टि निरस्त कर दी गयी है।

अनुरोध है कि आप भाग लेना चाहते हैं तो आप यहाँ जवाब दीजिये परन्तु सही जवाबों को समय सीमा से पूर्व सार्वजानिक स्तर पर बता कर क्विज़ का मजा खराब न करें। हमें इस क्विज़ को तैयार करने में ख़ासी समय और मेहनत लगती है, हम सिर्फ मनोरंजन हेतु यह कार्य कर रहे हैं। कोई नाम, दाम या लोभ नहीं है। आशा है आप हमारी बात को समझेंगे।

अपना स्नेह बनाये रखिये। आप की प्रतिक्रिया और सुझावों की प्रतीक्षा रहेगी। आप से अब अगले रविवार 'सी.एम.ऑडियो क्विज- 5' के साथ मुलाकात होगी।
समस्त विजेताओं व प्रतिभागियों को
एक बार पुनः बहुत-बहुत बधाई और शुभ कामनाएं।

**************************************
अब आईये -
''सी.एम.ऑडियो क्विज-4' के पूरे परिणाम के साथ ही क्विज में दिए गए दोनों दिग्गज हास्य कवियों के बारे में बहुत संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करते हैं :
glitter
1- काका हाथरसी [ Kaka Hathrasi ]
काका हाथरसी, हिन्दी हास्य व्यंग कविताओं के पर्याय हैं। kaka_hathrasiसन 1906 में हाथरस में जन्मे काका हाथरसी ( असली नाम: प्रभुनाथ गर्ग ) हिंदी हास्य कवि थे। उनकी शैली की छाप उनकी पीढ़ी के अन्य कवियों पर तो पड़ी ही, आज भी अनेक लेखक और व्यंग्य कवि काका की रचनाओं की शैली अपनाकर लाखों श्रोताओं और पाठकों का मनोरंजन कर रहे हैं।

व्यंग्य का मूल उद्देश्य मनोरंजन नहीं बल्कि समाज में व्याप्त दोषों, कुरीतियों, भ्रष्टाचार और राजनीतिक कुशासन की ओर ध्यान आकृष्ट करना है। इस तरह से व्यंग्य लेखक समाज सुधार की प्रक्रिया में एक अमूल्य सहयोग देता है। इस विधा के निपुण विद्वान थे काका हाथरसी, जिनकी पैनी नज़र छोटी से छोटी अव्यवस्थाओं को भी पकड़ लेती थी और बहुत ही गहरे कटाक्ष के साथ प्रस्तुत करती थी। ठहाके और वाह-वाह उनके आगे-पीछे चलते थे। काका बहुत सरल, उदार और जीवंत थे। बहुत कम लोग जानते हैं कि वे एक अच्छे संगीतज्ञ और चित्रकार भी थे। मन होता तो बंसी बजाते, हारमोनियम पर कोई सरगम सुनाते, तानपुरे के तार खींचते, कभी मस्ती में आकर ठुमके भी लगाते, अच्छे नर्तक जो थे।

काका हाथरसी ने 50 वर्षों तक हिंदी कवि सम्मेलनों के मंचों पर राज किया। हिंदी-हास्य को काका ने जितनी लोकप्रियता प्रदान की है, उतनी हिंदी व्यंग्य-विनोद के अन्य किसी कवि ने नहीं की। हास्य के नाम पर फूहड़पन और चुटकुलेबाज़ी को देखकर काका हाथरसी के शालीन हास्य को लोग आज भी याद करते हैं. 1995 में दिवंगत काका हाथरसी का हिंदी हास्य-व्यंग में अविस्मरणीय योगदान उनकी सदा याद दिलायेगा।
glitter
2- शैल चतुर्वेदी [ Shail Chaturvedi ]
शैल चतुर्वेदी का नाम सुनते ही मन में उनकी shail ji.psdतस्वीर उभर आती है, ऊंचा डील-डौल, भारी शरीर, चेहरे पर हर वक्त मुस्कुराहट और चुटीले संवाद। मशहूर हास्य कवि, गीतकार, व्यंग्यकार और अभिनेता शैल चतुर्वेदी जी का नाम हम सभी के लिए जाना-पहचाना है।

शैल चतुर्वेदी की कविताओं को 70 और 80 के दशक में बहुत प्रसिद्धि मिली। जब रंगीन टीवी भारत में अपना स्थान बना रहा था, उस वक़्त शैल चतुर्वेदी अक्सर टीवी पर नज़र आते थे। शैल चतुर्वेदी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राध्यापक के रूप में अपने करियर की शुरूआत की। लोग उनकी समसामयिक और राजनीतिक व्यंग से लोटपोट हो जाते थे। कविताओं की लाइन लिखते-लिखते न जाने कब श्री चतुर्वेदी राज्य और फिर राष्ट्रीय स्तर के कवि बन गए। उन्होंने चुटकुलों को छंद-कविताओं का रूप दिया और न जाने कब ये कविताएं देशभर में रसिक श्रोताओं के दिलोदिमाग में छा गईं।

शैल जी न सिर्फ कविताएं लिखीं, बल्कि गोपाल व्यास, काका हाथरसी और हुल्लड़ मुरादाबादी की काव्य परंपरा को विकसित करने में भी योगदान दिया। उन्होंने हास्य-कविताओं के माध्यम से हिंदी को लोकप्रिय बनाने की दिशा में भी काफी काम किए हैं। उनकी कई कृतियां प्रकाशित हुईं, जिनमें से एक ‘चल गई’ पूरी दुनिया में खूब चली। इसके लिए उन्हें ‘काका हाथरसी सम्मान’ और ‘ठिठोली पुरस्कार’ भी मिल चुका है।

शैल चतुर्वेदी ने कई हिंदी फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया था जिनमें उपहार, चित्तचोर,चमेली की शादी, नैया, हम दो हमारे दो, नरसिम्हा औऱ क़रीब आदि शामिल हैं। 71 वर्षीय चतुर्वेदी ने मुंबई में अंतिम सांस ली। उम्र की अंतिम दहलीज तक उनका उद्देश्य दूसरों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना ही रहा।
glitter
मंच पर काव्य-पाठ
काका हाथरसी जी
शैल चतुर्वेदी जी
glitter
"सी.एम.ऑडियो क्विज़- 4" के विजेता प्रतियोगियों के नाम
glitter
applause applause applause समस्त
विजताओं को बधाईयाँ
applause applause applause
applause applause applause applauseapplauseapplauseapplause applause applause applause
आशा है जो इस बार सफल नहीं हुए वो आगामी क्विज में अवश्य सफल होंगे
आप सभी का हार्दिक धन्यवाद

यह आयोजन मनोरंजन के साथ साथ ज्ञानवर्धन का एक प्रयास मात्र है !

अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो हमें ज़रूर ई-मेल करें!
अंत में हम सभी प्रतियोगियों और पाठकों का पुनः आभार व्यक्त करते हैं
जिन्होंने क्रियेटिव मंच की क्विज़ में शामिल होकर हमारा उत्साह बढाया.
th_Cartoon
9 जनवरी 2011, रविवार को हम ' प्रातः दस बजे' एक नई क्विज के साथ यहीं मिलेंगे !

सधन्यवाद
क्रियेटिवमंच
creativemanch@gmail.com
================
The End


38 टिप्‍पणियां:

  1. wow...i still managed to obtain 3rd position....
    मुझे तो लगा था टॉप १० में भी रहूँगा या नहीं....
    शुभम जी एवं सभी विजेताओं को बधाई....

    जवाब देंहटाएं
  2. यह दोनों क्लिप सुनकर तो आनन्द आ गया। विजेताओं को बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  3. शुभम जैन जी व अन्य विजेताओं को बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  4. शुभम जैन जी व अन्य विजेताओं को बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  5. मानवी जी आपने मेरी टिप्पणी नहीं पढ़ी शायद जिसमे मैंने कहा है कि अगली बार से जवाब प्रकाशित नहीं होगा ..... मिलते है अगले हफ्ते ... अगली पहेली का इंतजार रहेगा जिसमे शायद हम भी विजेताओ कि लिस्ट मे रहेंगे

    जवाब देंहटाएं
  6. @ बंटी "द मास्टर स्ट्रोक"

    हमने आपकी टिप्पणी पढ़ी थी.
    अगर आप अन्य प्रतियोगियों की तरह से क्विज का सम्मान रखते हुए शामिल होंगे तो आपका नाम अवश्य विजेताओं की लिस्ट में होगा. हमें बहुत ख़ुशी होगी.
    आखिर हम इतनी मेहनत और समय व्यर्थ क्यूँ करते हैं ? सिर्फ मनोरंजन के साथ में थोड़ी-बहुत जानकारी देने की कोशिश होती है. इसके अलावा इसी बहाने अंतरजाल पर हिंदी का क्षेत्र बढ़ रहा है. आपके गलत कृत्य से उत्साह भंग होता है. कृपया आप समझिये इस बात को.
    अगली क्विज में प्रतीक्षा रहेगी. धन्यवाद
    सस्नेह

    जवाब देंहटाएं
  7. वाह जी बंटी को सुधार दिया मानवी जी आपने इस् ब्लॉग की एक बड़ी उपलब्धि माना जाएगा इसे भी परन्तु किसी ने ये भी कहावत दी थी
    चोर चोरी से जाये हाथ की सफाई से नहीं जाता :))

    जवाब देंहटाएं
  8. shubham ji, rana pratap ji aur shekhar ji ke sath sabhi ko bahut bahut badhayi.
    dono video sunkar bahaut maja aaya.
    presentation sundar hai.

    जवाब देंहटाएं
  9. maanavi ji mujhe winners list men apni position dekh kar bahut dukh hua. aap hamaari mehnat ko nahi dekhti. top five men ham kyun nahi hain ?
    next time hamko top 5 men hona hi hai.

    जवाब देंहटाएं
  10. @ ब्लॉगर दर्शन लाल बवेजा जी

    हम भला कौन होते हैं किसी को सुधारने वाले. हमें तो ये लगता है कि बंटी जी स्वयं एक समझदार व्यक्ति हैं.
    अक्सर आम जीवन में हमको यह अहसास नहीं हो पाता कि हमारे किसी कार्य से किसी को नुक्सान हो रहा है या तकलीफ हो रही है. अगर हम संवेदनशील हैं तो जैसे ही हमको इस बात का पता चलता है तो हम ऐसे काम नहीं करते.
    हमें पूरी उम्मीद है कि बंटी जी इस बात को समझ गए हैं.
    एक अच्छे प्रतियोगी के रूप में बंटी जी का क्रिएटिव मंच पर सदैव स्वागत है.

    जवाब देंहटाएं
  11. दर्शन लाल जी खुद उन बेनामियों में से हैं जो बंटी को उत्तर बताते हैं....

    जवाब देंहटाएं
  12. Good efforts.Very nice post.congratulations to all winners.

    जवाब देंहटाएं
  13. @ दर्शन जी आपने बेनामी जी की शिकायत पढ़ी ?
    सर जी ये तो गलत बात है :)
    अब जल्दी से sorry बोलिए.

    जवाब देंहटाएं
  14. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  15. बंटी भाई बिलकुल सही काम कर रहे है ... नहीं तुम लोग पहेली के नाम पर पूरा दिन बर्बाद कर देते हो

    जवाब देंहटाएं
  16. Congratulations Shubham and all other winners.
    Both poets are great and vedio clips are funny.Enjoyed!
    thanks.

    जवाब देंहटाएं
  17. ye lo ji,yahan bhi shuru benaamiyon ki sunaami.ye benaami log kisi ko sudhrne ka mauka nahin denge.banti sudhr raha hai sudhrne do.banti kisi ki paheli ka jawab na batay karo.jise paheliyan pasnd nahin hain wo un blogon par najayaa kare.seedhi baat .fir kisi ka din kyun khraab hoga.log to na aise jeene dete hain na waise.

    जवाब देंहटाएं
  18. आज मोडरेशन नहीं है इसलिए यहाँ इतनी बेनामी शुरू हो गए.
    मानवी जी यहाँ हर वक्त मोडरेशन चालू रखा करें .

    जवाब देंहटाएं
  19. शुभम जी, राणा प्रताप जी और शेखर जी सहित सभी सुधी प्रतियोगियों को बहुत-बहुत बधाई
    मानवी जी आपका कार्यक्रम और प्रस्तुति बहुत अच्छी है. अल्पना जी का नव वर्ष शुभकामना सन्देश बहुत सुन्दर लगा. काका जी और शैल जी को सुनकर मजा आ गया.
    शैल जी, हुल्लड़ मुरादाबादी, अशोक चक्रधर, प्रदीप चौबे आदि को पहले टीवी पर काफी सुना है लेकिन काका हाथरसी को पहली बार सुना.
    आपको धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  20. स्पैम मेल भेजने वालों और गाली-गलौज करने वालों से बचने के लिये मॉडरेशन टूल का उपयोग जरुर करें, विरोधी की टिप्पणी हटाने या रोकने के लिये नहीं करें…

    जहाँ तक सम्भव हो अपने विरोधियों की टिप्पणी को जरुर प्रकाशित करें, भले ही वे आपकी आलोचना करें या मजाक उड़ायें…
    जब भी कोई कमेण्ट डिलीट करें तो सबूत के तौर पर उसकी एक कॉपी रख लें ताकि बाद में कोई मिथ्या आरोप लगने पर आप अपनी स्थिति सबके सामने स्पष्ट कर सकें कि वह टिप्पणी क्यों हटाई गई।

    http://sanjeettripathi.blogspot.com/2010/12/blog-post_26.html

    जवाब देंहटाएं
  21. यदि आपकी आलोचना या विरोध में कोई टिप्पणी आई है तो सधे हुए नम्र शब्दों में तार्किक रुप से http://sanjeettripathi.blogspot.com/2010/12/blog-post_26.html
    अपनी बात सामने वाले तक पहुँचाने का प्रयास करें। ऐसा हो सकता है कि कई बार गालियाँ खाने के बाद आपको भी गुस्सा आ जाये तो "साले तू हरामजादा है…" की बजाय शालीन शब्दों में "भाई साहब, आप तो बड़े हरामजादे हैं…" कह सकते हैं। तात्पर्य यह कि लेख या टिप्पणी की भाषा, शालीन, मर्यादित और सामान्य आचरण में सर्वमान्य हो, एसी होना चाहिये। -
    http://sanjeettripathi.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  22. maanvi ji aaj itne saare benami yahan kyon hain ? creative manch par first time aisa dekh rahi hun.

    जवाब देंहटाएं
  23. @मोडरेशन हटाया हुआ था इस कारण यह सब हुआ है.

    व्यक्तिगत आक्षेप वाली टिप्पणियाँ हटा दी गयी हैं.

    मोडरेशन दोबारा ओन किया है.मोडरेशन ओन करो तो यह सुनने को मिलता है कि मनमर्जी की टिप्पणियाँ छापते हैं और मोडरेशन हटा दो तो कोई भी कुछ भी लिख कर चला जाता है.
    चलिये यह भी अनुभव प्राप्ति का हिस्सा है.

    बेनामी /अनामी/छ्द्म्वेशधारियों/ असभ्य भाषियों से करबद्ध अनुरोध है कि टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें ,किसी का नाम लेकर कोई भी व्यक्तिगत आक्षेप न करें .हमसे कोई शिकायत हो तो हमें इमेल भी कर सकते हैं .
    यह मंच एक स्वस्थ उद्देश्य ले कर चला है उसे जारी रखने में सहायता करें .अनावश्यक वाद -विवाद से इस मंच को दूर रखने के प्रयास में सहायक बने.
    आप सभी का धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  24. sabhi vijetaon ko hardik badhayi
    badhiya jaankari ke sath bahut sundar post
    aabhaar

    जवाब देंहटाएं
  25. Congratulations To All Winners
    Beautiful Presentation
    Nice Information

    जवाब देंहटाएं
  26. मंच के जरिए आप नि:संदेह सार्थक कार्य कर रहे हैं। शुभ मंगलकामनायें स्‍वीकारें
    किशोरों और युवाओं के लिए उपयोगी ब्‍लॉगों की जानकारी जल्‍दी भेजिएगा

    जवाब देंहटाएं
  27. अजी हम कहाँ इत्ते पड़े लिख्खे जो बंटी को जवाब बता सके हम तो खुदेह ही वहां से टीप कर छापते हैएये कई बार जवाब जी सच्ची जी
    काश मै बंटी होता यानी उस के जितना अक्लमंद
    :):):)

    जवाब देंहटाएं
  28. @दर्शन लाल बवेजा जी,
    धन्यवाद - हम तो अपने आप को अकलमंद जब समझेंगे जब आप की पहेली का जवाब अपने ब्लॉग पर सही छाप देंगे ... अभी तो आप ही हमसे आगे है ....

    जवाब देंहटाएं
  29. sabhi ko bahut badhayi
    nayi jaankari ke sath sundar presentation
    aapka quiz program entertaining hai
    thanks 2 u

    जवाब देंहटाएं
  30. sabhi ko bahut badhayi
    bahut din baad aayi hun
    ye naya quiz sundar hai aur majedaar bhi.
    govind sir ji aur creative manch ko Happy New Year

    जवाब देंहटाएं
  31. सभी विजेताओं को ढेर सारी शुभकामनाएँ
    ..........
    बहोत ही सुन्दर प्रस्तुति
    ..........

    जवाब देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool