सोमवार, 10 जनवरी 2011

गायक भूपेंद्र सिंह और कुमार सानू

क्विज संचालन ---- प्रकाश गोविन्द


प्रिय साथियों
नमस्कार !!!
हम आप सभी का क्रिएटिव मंच पर अभिनन्दन करते हैं।

'सी.एम.ऑडियो क्विज़- 5' आयोजन में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई। इस बार की क्विज इतनी मुश्किल तो नहीं थी क्योंकि दोनों ही गाने लोकप्रिय थे। लेकिन कुछ प्रतियोगी जो संगीत के शौक़ीन और पारखी हैं, उन्होंने जल्दी जवाब देने की आतुरता में आधा ही उत्तर भेज दिया। उन्होंने हमारे सवाल को सही तरह पढ़ा ही नहीं। काश उन्होंने अगर हड़बड़ी न दिखाई होती तो प्रतियोगिता का परिणाम कुछ दूसरा होता।

सबसे पहले दोनों प्रश्नों के आंशिक सही उत्तर लेकर आये थे- राजेन्द्र स्वर्णकार जी, उसके तत्काल बाद यही गलती मनीष कुमार जी ने भी की। बाद में अना जी ने भी आधा ही जवाब दिया। राजेन्द्र जी ने बाद में अपनी गलती सुधार भी ली लेकिन तब तक अन्य धुरंधर प्रतियोगियों ने विजेता लिस्ट में अपना स्थान पक्का कर लिया था। आशा है आगे से सभी प्रतियोगी सवाल को सही तरह पढ़कर ही जवाब देंगे।

इस बार की दिलचस्प वर्चस्वता वाली क्विज़ में प्रथम स्थान हासिल किया- शेखर सुमन जी ने। उसके उपरान्त दूसरा एवं तीसरा स्थान क्रमशः शुभम जैन जी और यशवंत माथुर जी ने अर्जित किया। एक प्रतियोगी के सही जवाब उनके अनैतिक आचरण के कारण निरस्त कर दिए गए हैं।


आप सभी अपना स्नेह यूँ ही बनाये रखिये। आप की प्रतिक्रिया और सुझावों की प्रतीक्षा रहेगी। आप से अब अगले रविवार 'सी.एम.ऑडियो क्विज- 6' के साथ मुलाकात होगी।
समस्त विजेताओं व प्रतिभागियों को
एक बार पुनः बहुत-बहुत बधाई और शुभ कामनाएं।

**************************************
अब आईये -
''सी.एम.ऑडियो क्विज-5' के पूरे परिणाम के साथ ही क्विज में पूछे गए दोनों विशिष्ट गायकों के बारे में बहुत संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करते हैं :
glitter
1- ग़ज़ल गायक व संगीतकार भूपेंदर सिंह
[Singer and Musician - Bhupendra Singh]
Bhupinder_Singhबीती न बिताई रैना, दिल ढूंढता है, एक अकेला इस शहर में और मेरी आवाज ही पहचान है, गर याद रहे जैसे नग्मों को अपनी आवाज से सदाबहार बनाने वाले भूपेंद्र सिंह का नाम कौन नहीं जानता। चालीस साल से अधिक समय से हिंदी संगीत की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम रखने वाले भूपेंद्र सिंह का जन्म दिल्ली में 8 अप्रैल, 1939 में हुआ था। उनके पिताजी भी एक प्रशिक्षित गायक और संगीत के अध्यापक थे।

कैरियर की शुरुआत में भूपेंद्र ने आकाशवाणी में काम किया। 1964 में फिल्मों में सब से पहले अवसर देने का श्रेय मदन मोहन जी को जाता है। 'हकीकत ' फिल्म 'हो के मजबूर उसे...गाने को उन्होंने रफ़ी साहब के साथ गाया था। वे राहुल देव बर्मन के आर्केस्ट्रा के साथ एक गिटार वादक के रूप में जुड़े और 'दम मारो दम' गाने में गिटार बजाया। गायक के रूप में, 'बीती ना बिताई, और मितवा बोले मीठी बोली'...गानों से उन्हें एक नयी पहचान मिली।

फिल्मों के अलावा उन्होंने कई प्राइवेट अल्बम भी निकाले। वे गुलज़ार के पसंदीदा गायक हैं। उल्लेखनीय है कि भूपिंदर और गुलजार साहब ने ऐसी रचनाएं गढ़ी हैं, जो गायन की जटिल विधाओं में शुमार हैं। जैसे म्यूजिक में एक शब्द प्रचलित है-ब्लैक वर्स यानी जिसके गीतों में कोई मीटर नहीं होता। ‘ब्लैक वर्स’ कविताओं/गीतों को गाना सरल काम नहीं होता। दरअसल उन्हें गाते वक्त मीटर पर ले जाना अत्यंत जटिल प्रक्रिया है। इसके बावजूद गुलजार और भूपिंदर ने इस पर प्रयोग किए और ‘दिल ढूंढता है फिर वही, फुर्सत के रात दिन (फिल्म मौसम)’ जैसे लोकप्रिय गानों की रचना की।

भूपिंदर की आवाज़ में भावुक रचनाएं बहुत प्‍यारी लगती हैं । उनकी आवाज़ की नरमी उनकी दौलत है । दूसरी ख़ासियत ये है कि जब ज़रूरत हो तो वो अपनी आवाज़ को बहुत ऊंचे सुरों तक ले जाने की काबलियत रखते हैं। शायर सुदर्शन फाकिर द्वारा लिखित गजल ‘जिंदगी मेरे घर आना..’ गाने के लिए भूपिंदर सिंह को बेस्ट सिंगर का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका है।

1980 में उनकी शादी मिताली के साथ हुई जो खुद एक बेहतरीन गायिका हैं। वर्तमान में वे अपनी पत्नी मिताली के साथ वे स्टेज प्रोग्राम करते हैं। एक उम्दा गज़ल गायक ही नहीं बल्कि उन्हें गिटार और वायलिन वादक के रूप में भी लोग जानते हैं।
glitter
2- कुमार सानू [Kumar Saanu]
kumar_sanu कुमार सानू हिंदी सिनेमा के एक जानेमाने पार्श्व गायक हैं। कोलकता में जन्मे कुमार सानू का मूल नाम केदारनाथ भट्टाचार्य है। उनके पिताजी स्वयं एक अच्छे गायक और संगीतकार थे। उन्होंने ही कुमार सानू को गायकी और तबला वादन सिखाया था। गायक किशोर कुमार को अपना आदर्श मानने वाले सानू ने गायकी में अपना खुद का अलग अंदाज़ बनाये रखा है।

कुमार सानू के घर पर शुरू से ही संगीत की परंपरा थी। पिताजी शास्त्रीय संगीत के टीचर थे। मां भी गाती थीं। बड़ी बहन भी रेडियो में गाती है और आज भी वह पिताजी का संगीत स्कूल चला रही हैं। इस तरह परिवार के माहौल ने सानू को एक अच्छा गायक बना दिया। करीब करीब 350 से अधिक फिल्मों के लिए गा चुके कुमार सानू को सफलता वर्ष 1990 में बनी 'आशिकी' फिल्म से मिली जिसके गीत सुपरहिट हुए और कुमार सानू लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गए थे। बहरहाल, आशिकी कुमार सानू की पहली फिल्म नहीं थी। उनको पहला ब्रेक जगजीत सिंह ने दिया था। उन्होंने उन्हें कल्याणजी आनंद जी से मिलवाया जिन्होंने 1989 में आई फिल्म 'जादूगर' के लिए कुमार सानू से गीत गवाया।

लगातार पांच बार सर्वश्रेष्ठ पुरूष पाश्र्व गायक का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके कुमार सानू की आवाज़ काफी हद तक किशोर कुमार से मिलती जुलती है। हालांकि उन्होंने मुकेश और मोहम्मद रफी की शैली अपनाने की भी कोशिश की लेकिन बाद में अपनी अलग शैली विकसित की।

एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड करवाने वाले वह एकमात्र गायक हैं। उन्होंने चौदह हज़ार गाने गाये हैं।
कुमार सानू का आज के दौर के संगीत के बारे में कहना है कि 'आज के संगीत से मेलोडी, सुर, ताल आदि कहीं गुम होता जा रहा है और उसकी जगह शोर ले रहा है। यही वजह है कि आज के अधिकतर गीत यादगार प्रतीत नहीं होते।' उनकी चाहत हमेशा रही कि काश उन्होंने सचिन देव बर्मन के साथ कोई गाना गाया होता।

बहुत समय से वे बांगला फिल्मों में सक्रिय हैं और हिंदी फिल्मों में कम. बहुत जल्द उनकी होम प्रोडक्शन फिल्म ‘यह संडे क्यूं आता है’ आ रही है, जिसमें उन्होंने संगीत भी दिया है और दो गाने भी गाए है। इसके अलावा सत्तर-अस्सी हिंदी फ़िल्में आ रही हैं जिसमें उनके गाये गाने हैं। सन् 2009 में उन्हें पदम् श्री से नवाज़ा गया था।
glitter
क्विज में दिए गए दोनों दिलकश गानों के वीडिओ
गायक भूपेंदर सिंह
गायक कुमार सानू
glitter
"सी.एम.ऑडियो क्विज़- 5" के विजेता प्रतियोगियों के नाम
glitter
जिन प्रतियोगियों ने एक जवाब सही दिया
applause applause applause समस्त
विजताओं को बधाईयाँ
applause applause applause
applause applause applause applauseapplauseapplauseapplause applause applause applause
आशा है जो इस बार सफल नहीं हुए वो आगामी क्विज में अवश्य सफल होंगे
आप सभी का हार्दिक धन्यवाद

यह आयोजन मनोरंजन के साथ साथ ज्ञानवर्धन का एक प्रयास मात्र है !

अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो हमें ज़रूर ई-मेल करें!
अंत में हम सभी प्रतियोगियों और पाठकों का पुनः आभार व्यक्त करते हैं
जिन्होंने क्रियेटिव मंच की क्विज़ में शामिल होकर हमारा उत्साह बढाया.
th_Cartoon
16 जनवरी 2011, रविवार को हम ' प्रातः दस बजे' एक नई क्विज के साथ यहीं मिलेंगे !

सधन्यवाद
क्रियेटिवमंच
The End
===================================================


27 टिप्‍पणियां:

  1. उम्मीद ही नहीं थी कि तीसरे स्थान पर आऊंगा.

    सभी विजेता दोस्तों को हार्दिक बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  2. नंबर वन होने की ख़ुशी ही कुछ और है....
    इस सुन्दर आयोजन के लिए शुभकामनाएं...
    सभी विजेताओं को बधाई..
    HIP HIP HURRAY.....!!!!

    जवाब देंहटाएं
  3. सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  4. विजेताओं को बधाई...मेरा एक निवेदन है...आप प्रतियोगिता का दिन रविवार के अलावा कोई दूसरा रख लें क्यूँ के रविवार को बहुत से लोग अपना लैपटॉप/ पी.सी. नहीं खोलते हैं...इसे सोमवार सुबह दस बजे या शनिवार सुबह दस बजे रख लें...इस से अधिक लोग आपकी प्रतियोगिता में हिस्सा ले पायेंगे...
    धन्यवाद

    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  5. नीरज जी
    ऐसा गज़ब न करें...ये सब काम तो रविवार को ही सकते हैं...बाकी दिन तो लोगों के ओफ्फिस होते हैं , college होते हैं....

    जवाब देंहटाएं
  6. सभी विजेताओं को बहुत बधाई
    सानू के बारे में तो पता था, आज भूपेंद्र के बारे में बहुत सुन्दर जानकारी मिली. आप लोग बहुत सुन्दर पोस्ट बनाते हैं.
    Congratulations also to Creative Manch

    जवाब देंहटाएं
  7. lagta hai shekhar ji C.M.Audio Quiz men dhoom machaane waale hain.
    meri bhi photo lagi hai, jara si size men kam hai to kya hua :)

    shekhar ji, shubham ji aur yashvant ji sahit sabhi participants ko khoob sari badhayi.
    nice information
    beautiful presentation
    thx

    जवाब देंहटाएं
  8. सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  9. एक प्रतियोगी के सही जवाब उनके अनैतिक आचरण के कारण निरस्त कर दिए गए हैं।

    very good
    maanvi ji bilkul sahi kiya.
    i fully agree with you.
    koyi bhi is tarah ka behave kare uska naam निरस्त kar deejiye.
    ho sakta hai ab ye banti sudhar jaye.

    जवाब देंहटाएं
  10. shekhar ji ki baat theek hai.
    mere khyaal se bhi sunday ka din hi sahi hai. baaki aap sabse opinion le leejiye.

    जवाब देंहटाएं
  11. सभी संगीत प्रेमियों और विजेताओं को हार्दिक बधाई.
    एक क्लिप की आवाज और गाना तो मैं तुरंत ही पहचान गया लेकिन दूसरी क्लिप पर अटक गया. अगली बार सही
    बढ़िया जानकारी / बहुत सुन्दर पोस्ट
    आभार

    जवाब देंहटाएं
  12. अनैतिक आचरण के कारण ????

    ये कौन सी फ़िल्म है

    जवाब देंहटाएं
  13. शेखर जी , शुभम जी व यशवंत जी सहित सभी विजेताओं को ढेरों बधाई
    ............
    भूपेंद्र जी और कुमार शानू के बारे में दी गयी जानकारी बहोत अच्छी लगी
    धन्यवाद
    .............
    खुद को इन विजेताओं के बीच ना पाकर मन थोड़ा सा दुखी हो गया है , पर क्या करू बंटी के द्वारा उत्तर प्रकाशित हो जाने के बाद इसका जवाब देने का मन नहीं किया.
    खैर गलती मेरी है कि मै बंटी के ब्लॉग पर ना जाने कैसे पहुँच गया और उत्तर देख लिया.
    लेकिन अब बंटी के ब्लॉग को इग्नोर करके ही स्वयम की नज़रों में सच्चा विजेता बना जा सकता है, और मैं यही करूँगा .
    ............
    इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए क्रिएटिव मंच को बधाई

    जवाब देंहटाएं
  14. @ शेखर भाई इस बार तो पार्टी दे दो ........:)

    जवाब देंहटाएं
  15. सूचना
    =========
    आज तक क्रिएटिव मंच पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को मान देते हुए हर तरह की प्रतिक्रिया प्रकाशित होती रही है. हमने आलोचना को सदैव प्रमुखता दी. बेनामी कमेन्ट की सुविधा इसलिए रखी गयी है कि अगर कोई बिना अपना नाम बताये कोई सार्थक संवाद करना चाहता है तो कर सके. इसके अलावा बहुत से रीडर गूगल सर्च के द्वारा आते हैं, उनको प्रतिक्रिया देने में सहजता हो.
    अब क्रिएटिव मंच पर किसी भी बेनामी का अनर्गल प्रलाप, बेतुकी व जाहिलाना बातें प्रकाशित नहीं की जायेंगी. जिसको भी कोई सवाल करना हो वो अपने नाम और प्रोफाईल के साथ आये.
    सधन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  16. ओह तो ये फ़िल्म है अब कुछ कुछ समझ पा रहा हूँ
    मानवी जी आप भी कहाँ इन पागलों की बात कर रही हैं, इनकी चर्चा करना ही बेकार है इनको जरा भी भाव न दें - टोटली इग्नोर एंड बायकाट

    जवाब देंहटाएं
  17. congratulations to all winners & participants.
    very nice and beautiful post
    regards

    जवाब देंहटाएं
  18. मानवी जी
    सब से सार्थक कमेन्ट करने वालों के लिए भी कोई प्रमाण पत्र रख ले यदि इस कार्य के लिए आप मुझे जज नियुक्त कर दे तो मै चुन लूँगा "बेहतरीन कमेन्ट विजेता" और मेरी भी व अन्य कईयों की कमेन्ट कोपी पेस्ट मुरम्मत करने की आदत छूट जायेगी :))

    जवाब देंहटाएं
  19. shekhar ji sahit sabhi vijetao ko bahut badhai...
    rochak jankari...sundar post ke liye aabhar...

    shubhkamnaye.

    जवाब देंहटाएं
  20. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  21. Congratulations!

    both songs are very good ..I like them.
    thank you for good info.

    जवाब देंहटाएं
  22. bahut hi sundar
    sab vijetaon ki jai ho

    uyi maa meri bhi photo :)

    जवाब देंहटाएं
  23. शेखर सुमन जी और सभी विजयी लोगों को बहुत बधाई. दोनों ही गाने वाकई दिलकश हैं. इस सुन्दर प्रस्तुति में आपकी मेहनत साफ़ दिखाई देती है.

    जवाब देंहटाएं
  24. सभी विजेताओं को बहुत बहुत बधाई। मानवी जी कैसे इतना कठिन काम कर लेती हैं। काश कि मेरे पास कहीं रहती होती तो आपसे बहुत कुछ सीखती। बहुत बहुत बधाई शुभकामनायें आशीर्वाद। इसी तरह ये कार्वं चलता रहे।

    जवाब देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool