सोमवार, 29 मार्च 2010

विश्व स्वास्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र, यूनीसेफ

क्विज संचालन ---- प्रकाश गोविन्द


C.M.Quiz-31 की प्रथम विजेता - शिल्पी जैन
आप सभी को नमस्कार !
क्रियेटिव मंच आप सभी का स्वागत करता है !

आप सभी प्रतियोगियों एवं पाठकों को बहुत-बहुत बधाई जिन्होने इस पहेली मे हिस्सा लिया ! कल C.M.Quiz -31 के अंतर्गत तीन विभिन्न संगठनों के फ्लैग (झंडे) प्रदर्शित किये थे और प्रतियोगियों से पहचानने को कहा था ! ऐसा लगा मानो इस बार क्वेश्चन पेपर आउट हो गया हो ...... सही जवाब देने की होड़ मच गयी! सारे स्टुडेंट सामान्य ज्ञान में विशेष योग्यता के साथ फर्स्ट डिवीजन में पास हो गए !

C.M.Quiz-31 में हमको कुल 17 प्रतियोगियों के पूर्ण रूप से सही जवाब प्राप्त हुए, जिसमें 14 प्रतियोगियों के नाम परिणाम में शामिल किये जा रहे हैं ! सुलभ 'सतरंगी' जी का जवाब हमको समय सीमा निकल जाने के उपरान्त प्राप्त हुआ इसके अलावा दो प्रतियोगियों के जवाब उनकी कोई प्रोफाईल होने के कारण शामिल नहीं किये गए हैं ! ये दो नाम हैं - "श्री अभि जैन" और "redbox it services"!

सबसे पहले सही जवाब देकर क्रमशः शिल्पी जैन जी, शुभम जैन जी और डी.के.शर्मा वत्स' जी ने प्रथम स्थान, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल किया !

सभी विजेताओं को हमारी तरफ से बहुत-बहुत बधाई और शुभ कामनाएं

अब आईये क्विज के पूरे परिणाम के साथ ही क्विज में पूछे गए तीनों फ्लैग से सम्बंधित संगठनों का संक्षिप्त परिचय देखते हैं :
C.M.Quiz - 31 का सही जवाब --
1- संयुक्त राष्ट्र 2- यूनीसेफ 3 - विश्व स्वास्थ्य संगठन

1 संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी, ताकि अंतर्राष्ट्रिय कानून, अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, और सामाजिक निष्पक्षता में सहयोग सरल हो पाए। यह स्थापना संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ हुई।

2006 से संयुक्त राष्ट्र मे विश्व के लगभग सारे अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त 192 देश है। इस संस्था की संरचन में समान्य सभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक सामाजिक परिषद, सचिवालय, और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय सम्मिलित है

प्रथम विश्वयुद्ध के बाद 1929 में राष्ट्र संघ का गठन किया गया था. राष्ट्र संघ काफ़ी हद तक प्रभावहीन था और संयुक्त राष्ट्र का उसकी जगह होने का यह बहुत बड़ा फायदा है कि संयुक्त राष्ट्र अपने सदस्य देशों की सेनाओं को शांति संभालने के लिए तैनात कर सकता है

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय :

संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थापित है इस मुख्यालय के अलावा और अहम संस्थाएं जेनेवा, कोपनहेगन आदि में भी है यह संस्थाएं संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र अधिकार क्षेत्र तो नहीं हैं, परंतु उनको काफ़ी स्वतंत्रताएं दी जाती है

भाषाएं :

संयुक्त राष्ट्र ने 6 भाषाओं को "राज भाषा" स्वीकृत किया है (अरबी, चीनी, अंग्रेज़ी, फ़्रांसीसी, रूसी और स्पेनी), परंतु इन में से केवल दो भाषाओं को संचालन भाषा माना जाता है (अंग्रेज़ी और फ़्रांसीसी) इन भाषाओं के बारे में काफ़ी विवाद उठता है। इन लोगों में से काफ़ी का मानना है कि हिंदी को संमिलित करना आवश्यक है। संयुक्त राष्ट्र अमेरिकी अंग्रेज़ी की जगह ब्रिटिश अंग्रेज़ी का प्रयोग करता है

उद्देश्य :

संयुक्त राष्ट्र के व्यक्त उद्देश्य हैं युद्ध रोकना, मानव अधिकारों की रक्षा करना, अंतर्राष्ट्रीय कानून को निभाने की प्रक्रिया जुटाना, सामाजिक और आर्थिक विकास उभारना, जीवन स्तर सुधारना और बिमारियों से लड़ना सदस्य राष्ट्र को अंतर्राष्ट्रीय चिंताएं और राष्ट्रीय मामलों को सम्हालने का मौका मिलता है इन उद्देश्य को निभाने के लिए 1948 में मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा प्रमाणित की गई

मानव अधिकार :

द्वितीय विश्वयुद्ध के जातिसंहार के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने मानव अधिकारों को बहुत आवश्यक समझा था । ऐसी घटनाओं को भविष्य में रोकना अहम समझकर, 1948 में सामान्य सभा ने मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा को स्वीकृत किया । यह अबंधनकारी घोषणा पूरे विश्व के लिए एक समान दर्जा स्थापित करती है, जो कि संयुक्त राष्ट्र समर्थन करने की कोशिश करेगी । 15 मार्च 2006 को, समान्य सभा ने संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकारों के आयोग को त्यागकर संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद की स्थापना की । आज मानव अधिकारों के संबंध में सात संघ निकाय स्थापित है । यह सात निकाय हैं:

1. मानव अधिकार संसद 2. आर्थिक सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों का संसद 3. जातीय भेदबाव निष्कासन संसद 4. नारी विरुद्ध भेदभाव निष्कासन संसद 5. यातना विरुद्ध संसद 6. बच्चों के अधिकारों का संसद 7. प्रवासी कर्मचारी संसद

शांतिरक्षा :

संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षक वहां भेजे जाते हैं जहां हिंसा कुछ देर पहले से बंद है ताकि वह शांति संघ की शर्तों को लगू रखें और हिंसा को रोककर रखें यह दल सदस्य राष्ट्र द्वारा प्रदान होते हैं और शांतिरक्षा कर्यों में भाग लेना वैकल्पिक होता है विश्व में केवल दो राष्ट्र हैं जिनने हर शांतिरक्षा कार्य में भाग लिया है : कनाडा और पुर्तगाल संयुक्त राष्ट्र स्वतंत्र सेना नहीं रखती है शांतिरक्षा का हर कार्य सुरक्षा परिषद द्वारा अनुमोदित होता है

संयुक्त राष्ट्र के संस्थापकों को ऊंची उम्मीद थी की वह युद्ध को हमेशा के लिए रोक पाएंगे, पर शीत युद्ध (1945 - 1991) के समय विश्व का विरोधी भागों में विभाजित होने के कारण, शांतिरक्षा संघ को बनाए रखना बहुत कठिन था।

2
यूनिसेफ
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की स्थापना का आरंभिक उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध में नष्ट हुए राष्ट्रों के बच्चों को खाना और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना था। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 11 दिसंबर, 1946 को की थी। 1953 में यूनीसेफ, संयुक्त राष्ट्र का स्थाई सदस्य बन गया। उस समय इसका नाम यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रेंस फंड की जगह यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेंस फंड कर दिया गया। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है। वर्तमान में इसके मुखिया ऐन वेनेमन है।

यूनीसेफ को 1965 में उसके बेहतर कार्य के लिए शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 1989 में संगठन को इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार भी प्रदान किया गया था। इसके 120 से अधिक शहरों में कार्यालय हैं और 190 से अधिक स्थानों पर इसके कर्मचारी कार्यरत हैं। वर्तमान में यूनीसेफ फंड एकत्रित करने के लिए विश्व स्तरीय एथलीट और टीमों की सहायता लेता है।

यूनिसेफ पूरी दुनिया में बच्चों और महिलाओं को स्वास्थ्य तथा अन्य सहायता प्रदान करता है। यूनीसेफ का सप्लाई प्रभाग कार्यालय कोपनहेगन, डेनमार्क में है। यह कुछ महत्वपूर्ण सामान जैसे जीवन रक्षक टीके, एचआईवी पीड़ित बच्चों उनकी माताओं के लिए दवा, कुपोषण के उपचार के लिए दवाइयां, आकस्मिक आश्रय आदि के वितरण की प्राथमिक जगह होती है। सदस्यों का कार्यकारी दल यूनीसेफ के कामों की देखरेख करता है। यह नीतियाँ बनाता है और साथ ही यह वित्तीय और प्रशासनिक योजनाओं से जुड़े कार्यक्रमों को स्वीकृति प्रदान करता है।

वर्तमान में यूनीसेफ मुख्यत: पांच प्राथमिकताओं पर केन्द्रित है। बच्चों का विकास, बुनियादी शिक्षा, लिंग के आधार पर समानता (इसमें लड़कियों की शिक्षा शामिल है), बच्चों का हिंसा से बचाव, शोषण, बाल-श्रम के विरोध में, एचआईवी एड्स और बच्चों, बच्चों के अधिकारों के वैधानिक संघर्ष के लिए काम करता है।
3
विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O)
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 193 सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है।

इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी। इसका उद्देश्य संसार के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है।

डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इसकी वर्तमान निदेशक हांगकांग की डॉ० मार्गरेट चान हैं, जिन्होंने सन 9 नवंबर 2006 को अपना पदभार ग्रहण किया।

डब्ल्यूएचओ विश्व भर में विश्व स्वास्थ्य मुद्दों और स्वास्थ्य संकट पर नज़र रखता है. इसकी भूमिका और कार्य प्रणाली का दुनिया भर में बहुत सम्मान है.

भारत भी विश्व स्वास्थ्‍य संगठन का एक सदस्य देश है और इसका भारतीय मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है।

C.M. Quiz - 31
प्रतियोगिता का पूरा परिणाम :
shubham jain shilpi vats ji
vinay vaidya aanand sagar ji ishita bose

************************************************************

आशा है जो इस बार सफल नहीं हुए अगली बार अवश्य सफल होंगे

आप लोगों ने प्रतियोगिता में शामिल होकर इस आयोजन को सफल बनाया जिसकी हमें बेहद ख़ुशी है


आप सभी लोगों का हार्दिक धन्यवाद
यह आयोजन हम सब के लिये मनोरंजन और ज्ञानवर्धन का माध्यम है!
आपके पास कोई सुझाव हो तो हमें जरूर ई-मेल करें!
अंत में हम सभी प्रतियोगियों और पाठकों का आभार व्यक्त करते हैं
जिन्होंने क्रियेटिव मंच की क्विज़ में शामिल होकर हमारा उत्साह बढाया
th_Cartoon
अगले रविवार (Sunday) को हम ' प्रातः दस बजे' एक नयी क्विज़ के साथ यहीं मिलेंगे !

सधन्यवाद
क्रियेटिवमंच
creativemanch@gmail.com
================
The End

16 टिप्‍पणियां:

  1. To Creative Manch,

    I have participated in C.M. Quiz 31. I have given all answer at 10:04 time and my all answers are correct. So, why my name is not published.

    What should i consider this..

    Thanks,
    Abhishek

    उत्तर देंहटाएं
  2. shilpi ji sahit sabhi ko bahut-bahut badhayi.
    sundar jankari sundar ayojan

    उत्तर देंहटाएं
  3. Congratulation to all winners.

    Nice Information by Creative Manch
    Thanks

    उत्तर देंहटाएं
  4. samast vijetaon aur pratiyogiyon ko bahut sari badhayi.


    is baar kee quiz sabse aasaan thi. flags se related achhi jankari aapne dee.
    aapko dhanyvad.

    उत्तर देंहटाएं
  5. @ अभि जैन जी
    हमें बहुत अफसोस है कि आपका नाम विजताओं की लिस्ट में शामिल नहीं कर सके ! इसका कारण हमने संबोधन में स्पष्ट कर दिया है ! आपकी प्रोफाईल न होने के कारण हम आपका नाम शामिल नहीं कर सके ! आशा है आप अन्यथा नहीं लेंगे ! आपसे अनुरोध है कि आप आपनी प्रोफाईल अवश्य बना लें !
    स्नेह व आदर के साथ
    ------------------------क्रिएटिव मंच

    उत्तर देंहटाएं
  6. सभी विजेताओं को बहुत - बहुत बधाई.

    उत्तर देंहटाएं
  7. शिल्‍पी जैन सहित सभी विजेताओं को बधाई !!

    उत्तर देंहटाएं
  8. शिल्पी जैन ज़ी एवं सभी विजेताओं को हार्दिक बधाइयाँ!

    उत्तर देंहटाएं
  9. शिल्पी जी को और बाकी विजेताओं को भी बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  10. shilpi aur anay sabhi vijetao ko bahut badhai...

    itni sundar aur vistrit jankari aapne dene ki liye creative manch ka dhanywaad..

    उत्तर देंहटाएं
  11. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  12. ज्ञानवर्धक पोस्ट.
    सभी विजेताओं को बधाई!

    उत्तर देंहटाएं

'आप की आमद हमारी खुशनसीबी
आप की टिप्पणी हमारा हौसला'

संवाद से दीवारें हटती हैं, ये ख़ामोशी तोडिये !

CTRL+g दबाकर अंग्रेजी या हिंदी के मध्य चुनाव किया जा सकता है
+Get This Tool